Google I/O 2018 : इवेंट में गूगल ने की 5 बड़ी महत्वपूर्ण घोषणाएं

  • Google I/O 2018 : इवेंट में गूगल ने की 5 बड़ी महत्वपूर्ण घोषणाएं
You Are HereLatest News
Thursday, May 10, 2018-2:12 PM

जालंधर : गूगल ने अपनी वार्षिक डिवैल्पर कान्फ्रैंस 2018 Google I/O इवेंट को माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया में आयोजित किया है। 10 मई तक चलने वाले इस इवेंट में 7,000 हजार से ज्यादा लोग शरीक होने पहुंचे हैं। इस कान्फ्रैंस की शुरूआत करते हुए गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की और Android P के बीटा वर्जन को लॉन्च किया है।

एक नजर 5 बड़ी महत्वपूर्ण घोषणाओं परः

  • 1. इवेंट में लॉन्च हुआ Android P, मिलेंगे iPhone X जैसे कई नए फीचर्स
  • 2. Gmail से अब Email करना हुआ और भी आसान
  • 3. लॉन्च हुई बोल कर रैसपी बताने वाली स्मार्ट डिस्प्ले
  • 4. अपोयमेंट बुक करने में अब मदद करेगा Google Assistant  
  • 5. गूगल ने किया अपनी न्यूज़ एप में बड़ा बदलाव, अब टॉप पर शो होंगी 5 करेंट हैडलाइन्स


वार्षिक डिवैल्पर कॉन्फ्रेंस में गूगल ने अपने सबसे बेहतरीन लेटैस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम Android P के बीटा वर्जन को लॉन्च कर दिया है। इसमें नए फीचर्स देने के साथ कुछ कुछ फीचर्स आईफोन X के भी दिए गए हैं। गूगल ने बताया है कि इसे सबसे पहले 11 स्मार्टफोन्स पर उपलब्ध किया जाएगा जिनमें गूगल की पिक्सल सीरीज एसेंशियल फोन, सोनी एक्पीरिया XZ2, शाओमी Mi Mix 2S और आने वाला वनप्लस 6 भी शामिल होगा। लेकिन इस बार सैमसंग यूजर्स को थोड़ी निराशा का सामना करना पड़ सकता है। इस साल के आखिर तक नए OS को अन्य डिवाइसिस में उपलब्ध करने की कम्पनी की योजना है। 

PunjabKesari

 

नए एंड्रॉयड P के नोटिफिकेशन पैनल को iPhone X के जैसा ही डिजाइन किया गया है यानी ऊपर से नीचे की तरफ स्वाइप करने पर आपको आईफोन X चलाने का ही फील मिलेगा। गूगल ने बताया है कि इसमें स्वाइप बेस्ड नैविगेशन सिस्टम दिया गया है जो एक हाथ से स्मार्टफोन का उपयोग करने में मदद करेगा। 

 

आपकी पसंदीदा एप्लिकेशन्स का सुझाव देगा नया OS

नए एंड्रॉयड "P" में  Actions और Slices नाम का नया एप्प सिस्टम दिया गया है जो आपके द्वारा स्मार्टफोन में इंनस्टाल किए गए सॉफ्टवेयर से अनुमान लगा लेता है कि आपको कैसे सॉफ्टवेयर पसंद है व उससे जुड़े ही सुझाव दिखाता है। Do Not Disturb मोड के साथ गूगल ने इसमें Wind Down मोड भी दिया है जो सही समय होने पर आपको बिस्तर पर जाने की भी याद दिलाएगा। 

PunjabKesari

 

बैटरी बैकअप को बढ़ाएगा Android P

एंड्रॉयड P में अडॉप्टिव बैटरी फीचर दिया गया है जो यूजर कौन सी एप का इस्तेमाल ज्यादा करता व किस एप का कम करता है इसकी जानकारी को जुटाता है व कम उपयोग की जाने वाली एप्स को स्विच ऑफ कर देता है जिससे CPU की खपत 30 प्रतिशत तक कम हो जाती है और बैटरी लम्बे समय तक चलती है। यानी अगर आप सुबह और कॉफी पीते समय शाम को ही इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं तो यह फीचर दोपहर को एप को बंद कर देगा जिससे बैटरी बैकअप बढ़ेगा।

PunjabKesari

 

Gmail से अब Email करना हुआ और भी आसान

इस इवेंट में गूगल ने Gmail में एक बड़े बदलाव की घोषणा की है। गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने नए Smart Compose फीचर को पेश किया है जो मशीन लर्निंग तकनीक की मदद से यूजर को इमेल लिखते समय लाइन पूरी करने का सुझाव देगा जिससे और भी आसानी से इमेल लिखने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

 

बोल कर रैसपी का पता लगाने में मदद करेगी स्मार्ट डिस्प्ले

Google's I/O डिवैल्पर कॉन्फ्रेंस के दौरान कम्पनी ने स्मार्ट डिस्प्ले को पेश किया है जो गूगल असिस्टेंट फीचर को सपोर्ट करती है यानी आपके बोलने मात्र से ही यह खाने की रैसपी की वीडियो आपको दिखाएगी जिससे आसानी से खाना बनाया जा सकेगा। इसके अलावा यूजर इसके जरिए YouTube वीडियो का भी लुत्फ उठा सकेंगे।

PunjabKesari

 

अपोयमेंट बुक करने में अब मदद करेगा Google Assistant  

Google I/O इवेंट में कम्पनी ने गूगल असिस्टेंट में बड़ा बदलाव करते हुए बताया है कि अब यूजर इसकी मदद से स्मार्टफोन से ही बोल कर अपोयमेंट को भी बुक करवा सकेंगे व सीट आदि को भी रिजर्व करवा सकेंगे। इस नई Duplex तकनीक का डैमो देते हुए कम्पनी ने दिखाया है कि कैसे यूजर अब बोल कर ही हेयर सैलून को कॉल कर अपोयमेंट बुक कर सकेंगे। गूगल ने बताया है कि इस तकनीक से जब सुनने वाले को उसके सवालों के जवाब मिलते हैं तो वह यकीन नहीं कर सकता है कि यह मनुष्य की बजाए मशीन दे रही है।

PunjabKesari

 

गूगल ने किया अपनी न्यूज़ एप में बड़ा बदलाव

I/O डिवैल्पर कान्फ्रैंस में गूगल ने घोषणा करते हुए बताया है कि अब न्यूज़ एप में AI और मशीन लर्निंग तकनीक को शामिल कर दिया गया है जो न्यूज़ को जल्द दिखाने व उसे ऑर्गनाइज़ करने में मदद करेगी। यह एप अब लोकेशन को समझेगी व उससे जुड़ी हुई न्यूज को पहले दिखाएगी। जिससे लोगों तक महत्वपूर्ण जानकारी पहले पहुंचाई जा सकेगी। 

PunjabKesari

 

5 करेंट हैडलाइन्स शो करेगी एप

गूगल न्यूज़ एप अब टॉप 5 करेंट हैडलाइन्स को शो करेगी। यह एप आपके द्वारा ज्यादा देखे जाने वाले न्यूज़ कन्टैंट को अपने रिकार्ड में रखेगी व उससे जुड़ी न्यूज़ ही टॉप पर दिखाएगी। इसके अलावा इस एप में "Full Coverage" सैक्शन भी दिया गया है जो सभी न्यूज़ सोर्स से न्यूज़ को पढ़ने में मदद करेगा। नई News एप को अगले हफ्ते के आखिर तक प्ले स्टोर पर 127 देशों में उपलब्ध करने की जानकारी दी गई है। 

 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन