फेक न्यूज से निपटने के लिए फेसबुक ने शुरु की फैक्ट चेकिंग प्रक्रिया

  • फेक न्यूज से निपटने के लिए फेसबुक ने शुरु की फैक्ट चेकिंग प्रक्रिया
You Are HereGadgets
Monday, April 2, 2018-6:51 PM

जालंधर- सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक को बीते कई महीनों से यूजर्स की शिकायतें मिल रही थी कि उनके प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल फर्जी समाचारों को फैलाने के लिए हो रहा है। इसके अलावा यह भी कहा जा रहा है कि फेसबुक के जरिए चुनावों में हेरफेर करने और राजनीतिक परामर्श देने वाली कैंब्रिज एनालिटिका ने पांच करोड़ लोगों के फेसबुक डाटा का इस्तेमाल किया गया है। वहीं अब फेसबुक ने फर्जी और झूठी खबरों को अपने प्लेटफॉर्म से हटाने के लिए फोटो और वीडियो के फैक्ट चेकिंग की शुरुआत कर दी है।

 

फैक्ट चेकिंग प्रक्रिया

फेसबुक ने फ्रांस में न्यूज एजेंसी एएफपी के साथ मिलकर फैक्ट चेकिंग प्रक्रिया का काम करना शुरू कर दिया है। फेसबुक की प्रोडक्ट मैनेजर टेसा लायोंस ने कहा कि यह सुविधा बहुत जल्द ही अन्य देशों में शुरु की जाएगी। इसके साथ ही अन्य पार्टनर्स को भी इसमें शामिल किया जाएगा।

 

वहीं लायोंस ने यह नहीं बताया कि फेसबुक फोटोज और वीडियोज के आकलन के लिए क्या क्राइटेरिया रखेगा और इसे फेक करार देने के पहले कितना एडिट किया जाएगा। बताया जा रहा है कि यह प्रोजेक्ट 'चुनाव में फेक न्यूज के खिलाफ लड़ाई' के प्रयास का एक हिस्सा है।अब देखना होगा कि फेसबुक द्वारा उठाए इस कदम से उसे फेक न्यूज को रोकने में कितनी मदद मिल पाती है।


Latest News