हैक हुए अकाउंट को 1 मिनट में ऐसे करें रिकवर

  • हैक हुए अकाउंट को 1 मिनट में ऐसे करें रिकवर
You Are HereGadgets
Monday, August 21, 2017-5:18 PM

जालंधरः हम फेसबुक का इस्तेमाल दुनियाभर के लोगों से कनेक्ट होने के लिए करते है, लेकिन कुछ ऐसे लोग भी है जो इसका इस्तेमाल गलत इरादों से करते है। हैकर्स या फिर रोजाना फेसबुक इस्तेमाल करने वाले भी बिना किसी को बताएं उसका पासवर्ड हैक कर सकते हैं, लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं आज हम आपको हैक करने के इन तरीकों के साथ ही उनसे बचाव का रास्ता भी बताएंगे ताकि आप अपना फेसबुक पासवर्ड हैक होने से बचा सकें।

 

Step 1

अकाउंट के हैक होने पर सबसे पहले फेसबुक की हैक वेबसाइट पर जाएं। इसका url है- https://www.facebook.com/hacked. यहां आपको 'My account Is compromised' नाम का एक लिंक दिखेगा। इस पर क्लिक करने पर एक नया होमपेज खुलेगा। 

 

Step 2

नए होमपेज पर फेसबुक को अपने यूजरनेम, ईमेल और फोन नंबर में से किसी एक की जानकारी दें। इसके बाद फेसबुक आपके अकाउंट को सर्च करेगा। सर्च रिजल्ट में से अपने अकाउंट को सिलेक्ट करें।

 

Step 3

सर्च रिजल्ट में अपने अकाउंट को सिलेक्ट करने के बाद फेसबुक का होमपेज खुलेगा। इस होमपेज पर पुराना पासवर्ड डालें। हैकर्स अक्सर पासवर्ड बदल देते हैं। ऐसे में आपके पास गलत पासवर्ड का मैसेज आएगा। अब रिसेट पासवर्ड के ऑप्शन को सिलेक्ट करें। फेसबुक आपके ईमेल एड्रेस पर रिसेट पासवर्ड का लिंक भेजेगा। यदि हैकर ने आपका ईमेल भी बदल दिया होगा तो यह नहीं आएगा। 

 

Step 4

हैकर द्वारा ईमेल एड्रेस के बदले जाने पर No longer access to these लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद अपना नया ईमेल एड्रेस डालें जिस पर फेसबुक पासवर्ड रिसेट का लिंक भेजेगा। अपने ईमेल आईडी में नए लिंक पर क्लिक करें।

 

Step 5

इसके बाद स्क्रीन पर सिक्योरिटी का सवाल आएगा, जो आपने अकाउंट बनाते समय सिलेक्ट किया होगा। सवाल के नीचे दिए बॉक्स में जवाब लिखें। यदि आपको जवाब नहीं याद है तो Recover your account with help from friends पर क्लिक करें। इससे आपके trusted contacts के जरिए आपको इसका जवाब मिल सकता है।

क्या हैं trusted contacts

फेसबुक में ट्रस्टेड कॉन्टेक्ट्स वह होते हैं, जो अकाउंट एक्सेस न होने पर आपकी मदद करते हैं। इनके पास आपके ईमेल आईडी या सिक्योरिटी वाले सवाल का जवाब होता है। आप अपनी फ्रेंड लिस्ट में से सबसे भरोसेमंद तीन से पांच दोस्तों को trusted contacts चुन सकते हैं। इसके लिए फेसबुक की settings>security>Trusted contacts पर जाकर इन दोस्तों का सिलेक्शन करें।

 

Step 6

इसके बाद अपना नया पासवर्ड डालें। अब फेसबुक आपके ईमेल एड्रेस पर रिकवर पासवर्ड का लिंक भेजेगा। ईमेल एड्रेस में भेजे गए लिंक पर क्लिक करने से आपका अकाउंट रिकवर हो जाएगा।


Latest News