धूम्रपान की लत को छोड़ने में आपकी मदद करेगी फेसबुक!

  • धूम्रपान की लत को छोड़ने में आपकी मदद करेगी फेसबुक!
You Are HereGadgets
Saturday, May 26, 2018-9:19 PM

जालंधर- सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक का इस्तेमाल दुनियाभर में किया जाता है। वहीं एक रिसर्च के मुताबिक फेसबुक के जारी किए गए स्मोकिंग छोड़ने के कार्यक्रम में बाकी ऑनलाइन स्मोकिंग छोड़ने के कार्यक्रमों की तुलना में धूम्रपान को छोड़ने की 2.5 गुना ज्यादा संभावना नजर आई है। युवा धूम्रपान छोड़ने के इलाज के लिए साक्ष्य आधारित इलाज जैसे चिकित्सा, काउंसलिंग या फोन आधारित छोड़ने के सुझाव को कम पसंद करते हैं। सैन फ्रांसिस्को कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर डेनियल रामो ने कहा कि हमने पाया कि हम दुर्लभ आबादी तक पहुंच सकते हैं और अच्छा काम कर सकते हैं।

 

500 प्रतिभागियों को किया शामिल 

इसके अलावा रामो ने कहा कि सोशल मीडिया वातावरण का तंबाकू के इलाज के औजार के तौर पर प्रयोग हो सकता है। इस शोध में 500 प्रतिभागी शामिल रहे, जिनकी औसत आयु 21 साल रही और इसमें से करीब 87 फीसदी नमूने रोजाना धूम्रपान करने वालों के लिए गए है। इस प्रतिभागियों ने 90 दिन के टोबैको स्टेट्स परियोजना कार्यक्रम में भाग लिया, जिसमें उन्हें धूम्रपान छोड़ने की तत्परता के मुताबिक निजी फेसबुक समूहों में बांटा गया।

 

वहीं इस शोध के परिणामों से पता चला है कि प्रतिभागियों में तीन महीने के नियंत्रण की तुलना में धूम्रपान पर जैव रासायनिक रूप से संयम बरतने में 2.5 गुना की पुष्टि हुई है और यह संयम लंबे समय बाद उन लोगों में पैदा हुई है जो अन्य की तुलना में धूम्रपान छोड़ने को तैयार हुए हैं। अापको बता दें कि 2018 की पहली तिमाही के में फेसबुक में कुछ 2.19 बिलीयन मासिक सक्रिय यूजर देखे गए हैं। एेसे में माना जा रहा है कि अाने वाले समय में कंपनी की इस पहल को और सफलता मिल सकती है।  


Latest News