घाव को भरने के साथ निशान भी मिटा देगा नोवल स्किन पैच

  • घाव को भरने के साथ निशान भी मिटा देगा नोवल स्किन पैच
You Are HereGadgets
Saturday, September 30, 2017-1:33 PM

जालंधर: शरीर में चोट लगने पर घाव को भरने व निशान मिटाने के लिए लोग कई तरह की क्रीम्स का उपयोग करते हैं। यह क्रीम्स निशान को हल्का जरूर कर देती हैं लेकिन उन्हें पूरी तरह से नहीं मिटा पाती। इसी बात पर ध्यान देते हुए शोधकर्ताओं की टीम ने नया नोवल स्किन पैच बनाया है जो कम समय में घाव को भरने के साथ-साथ निशान को पूरी तरह से मिटाने में भी मदद करेगा। इस नोवल स्किन पैच (novel skin patch) को सिगापुर की नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (Nanyang Technological University) के शोधकर्ताओं की टीम द्वारा विकसित किया गया है जो आने वाले समय में बाजारप मनें पहुंचाया जाएगा।


चोट ठीक होने के आखिरी चरण में मिटाएगा निशान

इस नोवल स्किन पैच को ऐंजिओपोईटिन-लाइक-4 (Angiopoietin like 4) (ANGPTL4) नाम के प्रोटीन से बनाया गया है। यह प्रोटीन चोट से आने वाली सूजन को कम करता है और साथ ही नए सैल्स के विकास को भी प्रेरित करता है। इसके अलावा जब चोट ठीक होने के आखिरी चरण में होती है तो यह प्रोटीन निशान को भी मिटाने में मदद करता है। 

 


गोलियों की नहीं पड़ेगी जरूरत

इस नए अध्ययन के लेखक एसोसिएट प्रोफेसर एंड्रयू टैन (Andrew Tan) ने बताया है कि चोट से पड़ने वाले निशान को मिटाने के लिए अब तक एंटी स्केयरिंग मैडिसिन का उपयोग किया जाता है जो निशान को हल्का तो कर देती हैं लेकिन पूरी तरह से मिटाती नहीं। इसी लिए नए नोवल स्किन पैच को विकसित किया गया है। 

 


उपयोग करने में है आसान

इस स्टडी के सहायक प्रोफेसर क्लियो चोंग (Cleo Choong) ने बताया है कि नए नोवल स्किन पैच को यूज़ करना काफी आसान है। इस पैच के अंदर जैल, क्रीम और इंजैक्टेबल माइक्रो कैप्सूल घुलाए गए हैं जो घाव को आसानी से कम समय में भरने व निशषान मिटाने में मदद करते हैं। आने वाले समय में इस पैच को डॉक्टर और मरीज़ आसानी से उपयोग में ला सकेंगे। फिलहाल इस पैच को कब तक बाजार में उपलब्ध किया जाएगा इसकी जानकारी अभी नहीं दी गई है।


Latest News