टाटा की पहली कॉम्पैक्ट SUV 'NEXON' कारों का पहला बैच तैयार, जल्द होगी लांच

  • टाटा की पहली कॉम्पैक्ट SUV 'NEXON' कारों का पहला बैच तैयार, जल्द होगी लांच
You Are HereAutomobile
Sunday, July 23, 2017-6:52 PM

जालंधरः टाटा जल्द ही अपनी नई और दमदार SUV नैक्सन लॉन्च करने वाली है। कंपनी ने कल इसका पहला बैच तैयार होने की औपचारिक घोषण भी कर दी है। यह SUV टाटा के रंजनगाओं में तैयार की गई है। सब-4 मीटर की टाटा नैक्सन अपनी रेंज की मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रैज़ा और फोर्ड एकोस्पोर्ट्स जैसी फेमस कारों को टक्कर देगी। इस महीने की शुरूआत में ही टाटा ने इस SUV की तकनीकी जानकारी साझा की थी। टाटा नैक्सन में नए पेट्रोल और डीजल इंजन का इस्तेमाल किया गया है। इस कार में कंपनी ने नई टैक्नोलॉजी के साथ बेहतरीन फीचर्स भी मुहैया कराए हैं। बता दें कि टाटा की बनाई यह पहली सब-4 मीटर SUV है।

 टाटा ने इस SUV में 1.2-लीटर का 3-सिलेंडर वाला टार्बोचार्ज्ड रेवोट्रॉन इंजन दिया है। डीजल वेरिएंट की बात करें तो कंपनी ने इसमें बिल्कुल नया 1.5-लीटर 4-सिलेंडर वाला ऑयल बर्नर इंजन दिया है जो रेवोटॉर्क फैमिली से है. SUV में लगा पेट्रोल इंजन टाटा टिआगो और टाटा टिगोर में भी लगा हुआ है. यह इंजन 5000 rpm पर 108 bhp पावर और 2000-4000 rpm पर 170 Nm टॉर्क जनरेट करता है। नैक्सन में लगा डीजल इंजन 3750 rpm पर 108 bhp पावर और 1500-2750 rpm पर 260 Nm टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी ने कार में 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया है।

 टाटा की यह चौथी कार है जो टाटा इंपैक्ट फिलोसोफी पर बनाई गई है, इससे पहले टाटा टिआगो, टिगोर और हैक्सा इसमें शामिल हैं। भारत में इन तीनों कारों की डिज़ाइन और स्टाइल को काफी सराहा गया है. कंपनी पहले ही बता चुकी है कि टाटा नैक्सन का कुछ डिज़ाइन लग्ज़री SUV रेंज रोवर इवोक से लिया गया है। टाटा जल्द ही पहले बैच की नैक्सन को डीलरशिप तक भेजने का काम शुरू कर देगी। संभावना है कि लॉन्च से पहले ही ग्राहकों को इसका नजदीकी लुक देखने को मिलेगा, साथ ही कंपनी कुछ ही समय में इसकी प्री-बुकिंग भी शुरू करने वाली है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !