एप्पल की स्मार्ट वाच को टक्कर देने आ गई फिटबिट की IONIC

  • एप्पल की स्मार्ट वाच को टक्कर देने आ गई फिटबिट की IONIC
You Are HereGadgets
Wednesday, August 30, 2017-4:20 PM

जालंधर : फिटबिट द्वारा लांच की गई नई घड़ी आयोनिक स्मार्ट वाच की तुलना अब एप्पल की स्मार्ट वाच से हो रही है। कई मायनों में यह घड़ी एप्पल को मात देती नजर आ रही है। मामला चाहे कीमत का हो या फिर बैटरी बैकअप का या गाने स्टोर करने की क्षमता का इन तीनों मामलों में आयोनिक एप्पल के मुकाबले बेहतर है। इसके अलावा यदि आप फिटनैस के शौकीन हैं तो भी आयोनिक आपकी एक कोच और डाक्टर दोनों की तरह मदद करेगी, जबकि एप्लीकेशंन डाऊनलोड करने की आजादी के मामले में एप्पल का कोई मुकाबला नहीं है। आइए देखते हैं कि इन दोनों घड़ियों में क्या-क्या फीचर्स हैं। आप खुद ही पढि़ए और तय कीजिए कि आपकी कलाई पर कौन-सी घड़ी बेहतर रहेगी।

 

एक नजर आयोनिक स्मार्टवॉच के फीचर्स पर :

PunjabKesari

 

FITBIT OS :
फिटबिट ने अपनी स्मार्टवॉच के अपग्रेडिड वर्जन में कम्पनी का बनाया हुआ अपना ऑप्रेटिंग सिस्टम दिया है यानी मात्र एक बार चलाने से ही यह आपको कम्पनी की मौजूदा स्मार्टवॉच से अलग लगेगा। इस ऑप्रेटिंग सिस्टम में कम्पनी ने नई फिटबिट एप गैलरी को शामिल किया है जिसमें दी गई एप्स एक्सरसाइज, कोचिंग और टाइमर लगाने में मदद करेंगी। 

PunjabKesari

 

रन डिटैक्ट फीचर :
कम्पनी ने इस नए वर्जन में रन डिटैक्ट फीचर दिया है जो इसे मौजूदा मॉडल से अलग बनाता है। नई फिटबिट स्मार्टवॉच यूजर के दौडने पर ऑटोमैटिकली मूवमैंट को डिटैक्ट कर लेगी और पानी पीने या थोड़ी देर के लिए आराम से सांस लेने के लिए रुकने पर अपने-आप पॉज भी हो जाएगी, लेकिन अगर बात की जाए वाच के मौजूदा मॉडल की तो इसमें रुकने या धीरे चलने पर टाइम काऊंट होता था यानी अब इस नए वर्जन से यूजर ने कितने किलोमीटर की दौड़ लगाई है, इसकी सटीक जानकारी मिलेगी।

PunjabKesari

 

फिटबिट पे एप :
फिटबिट स्मार्ट वाच के नए वर्जन में कम्पनी ने एक खास फिटबिट पे एप को शामिल किया है, जो आपको कॉन्टैक्ट लैस तरीके से भुगतान करने में मदद करेगा। यानी यह वाच वियरेबल डिवाइस को नैक्सट लैवल पर ले गई है। अब यूजर्स वाच की मदद से बिना स्मार्टफोन के ही भुगतान भी कर पाएंगे। इस फीचर को वाच में देना ही कम्पनी के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि है। इसके अलावा कम्पनी ने बताया है कि कुछ समय तक इसमें मास्टरकार्ड, वीजा कार्ड्स को भी एड कर सकेंगे जिससे पर्स नहीं होने पर आपको भुगतान करने में आसानी होगी। यह पेमैंट एप भी नए वर्जन को मौजूदा मॉडल से अलग बनाती है।

PunjabKesari

 

स्विम एक्सरसाइज मोड :
स्विमिंग करने के लिए इस वॉच में खास स्विम एक्सरसाइज मोड दिया गया है जो 50 मीटर तक पानी के अंदर इस स्मार्टवॉच का उपयोग करने में मदद करेगा। स्विमिंग करते समय यह स्मार्टवॉच लैप काऊंट करने में भी मदद करेगी इसके अलावा इससे स्विमिंग करते समय कितनी कैलोरीका बर्न हुई है, इसका भी पता चल जाएगा।

PunjabKesari

 

4 दिनों का बैटरी बैकअप :
इस स्मार्टवॉच में कम्पनी ने खास बैटरी लगाई है जिसे एक बार फुल चार्ज करने पर 4 दिनों का बैटरी बैकअप मिलेगा यानी यूजर को बार-बार चार्ज करने के झंझट से भी छुटकारा मिलेगा। यह बैटरी 10 घंटों तक जी.पी.एस. व लगातार गाने चलाने में भी मदद करेगी। फिटबिट कम्पनी के को-फाऊंडर और सी.ई.ओ. जेम्स पार्क ने कहा है कि कम्पनी ने 10 साल पहले पहला हैल्थ व फिटनैस ट्रैकर बनाया था और इन वर्षों में लाखों लोगों को स्वस्थ बनाने में इन डिवाइसिस ने काफी मदद की है। 


 


Latest News