फ्रांस में कार रूकने पर भी ड्राइवर नहीं इस्तेमाल कर सकेंगे मोबाइल

  • फ्रांस में कार रूकने पर भी ड्राइवर नहीं इस्तेमाल कर सकेंगे मोबाइल
You Are HereGadgets
Thursday, February 8, 2018-12:38 PM

जालंधरः फ्रांस में ड्राइवरों और पैदल चलने वाले लोगों के लिए सड़कों को सुरक्षित बनाने के मक्सद से कई कदम उठाएं जा रहे है। इसी के तहत अब कोई भी ड्राइवर कार रुकने के बावजूद मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा। अगर कोई ड्राइवर ऐसा करता है तो उसे भारी जुर्माना देना पड़ेगा, साथ ही उसका लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है।

 

फ्रांस की एक अदालत ने व्यवस्था की है कि ड्राइवरों के लिए अपना मोबाइल फोन अपनी कारों में इस्तेमाल करना उस समय भी गैर-कानूनी होगा, जब उन्होंने अपना वाहन रोका होगा या फिर उनकी कार की खतरे वाली लाल लाइट्स जलती होंगी। वास्तव में अगर कोई ड्राइवर अपनी कार को निर्धारित पार्किंग क्षेत्र में खड़ा नहीं करता तो उसको भी दंडित किया जा सकता है। इनमें कार पार्किंग या प्राइवेट driveway भी शामिल है।


135 डॉलर तक हो सकता है जुर्मानाः

परिणाम स्वरूप ड्राइवर को 135 डॉलर तक जुर्माना हो सकता है और साथ ही 3 वर्षों के लिए उनके ड्राइविंग लाइसेंस पर 3 अंक लगाए जाएंगे। ये सजा वैसी ही है जैसी फ्रांस में गाड़ी चलाते हुए अपने फोन का इस्तेमाल करने के दौरान पकड़े गए लोगों को दी जाती है। ये नए नियम केवल ड्राइवरों को स्मार्टफोन हाथ में पकड़े जाने पर ही लागू होगा। कार में fitted हैंड फ्री सेट पर ये लागू नहीं होगा। अदालत ने ये फैसला एक ड्राइवर की अपील पर दिया, जिसे 2017 में जुर्माना हुआ था। ड्राइवर को उस समय फोन का इस्तेमाल करने पर जुर्माना किया गया था, जब उसने खतरे की लाइटें जलते समय पार्क कर रखा था।

 

फ्रांस में 3,00,000 ड्राइवरों को हुआ था जुर्मानाः

2015 में फ्रांस में 3,00,000 ड्राइवरों को अपने फोन का इस्तेमाल करते हुए पकड़े जाने पर जुर्माना किया था। हाल ही में सर्वे में बताया गया कि फ्रांस में 10 में से 9 ड्राइवरों को स्वीकार किया कि उन्होंने ड्राइविंग करते हुए अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया था या फिर उनकों मिले संदेशों को मोबाइल पर पड़ा था।


फ्रांस में सड़क दुर्घटनाओं में मरने वालों की संख्या काफी अधिक है। 2016 में सड़क दुर्घटनाओं में मरने वालों की संख्या 3,469 तक पहुंच गई थी। फ्रांस सरकार ने एक बयान में कहा था कि वे कार चलाते समय मोबाइल का इस्तेमाल करते पकड़े जाने पर उनका ड्राइविंग लाइसेंस रद्द किया जा सकता है। फ्रांस सरकार ने देश की सड़कों पर होने वाली दुर्घटनाओं में मरने वालों की संख्या को रोकने के लिए कड़े कानून बनाएं है।
 


Latest News