OLED डिसप्ले से लेकर टच ID तक, यहां जानें iPhone X के टॉप फीचर्स

  • OLED डिसप्ले से लेकर टच ID तक, यहां जानें iPhone X के टॉप फीचर्स
You Are HereGadgets
Wednesday, September 13, 2017-10:12 AM

जालंधरः एप्पल ने कैलिफोर्निया में एक इवेंट के दौरान अपना नए स्मार्टफोन iPhone X को लांच किया है। इस स्मार्टफोन को कंपनी की 10वीं सालगिरह पर लांच किया गया है। Steve Jobs theater में iPhone X को लांच किया गया है। कंपनी ने iPhone X के साथ दो और फोन लांच किए है, जो कि iPhone 8 और iPhone 8 Plus है। वहीं, लोगों का ध्यान iPhone X पर ही रहा। 27 अक्टूबर से भारत सहित कई मार्केट में iPhone X के लिए प्री-ऑर्डर शुरू किया जाएगा। इसके साथ ही भारत में 3 नवंबर से iPhone X को उपलब्ध करा दिया जाएगा। इसकी कीमत 89,000 रुपए है। 

 

iPhone X के कुछ टॉप फीचर्सः

डिसप्लेः

iPhone X में 5.8-इंच का OLED डिसप्ले दिया गया है, जिसका स्क्रीन रेजोल्यूशन (1125×2436) पिक्सल है। एप्पल ने आज तक अपने किसी भी iPhone में इस तरह के डिसप्ले का इस्तेमाल नहीं किया है। वहीं, कंपनी ने इसे सुपर रेटिना डिसप्ले का नाम दिया है।  

 

फेस आईडीः

एप्पल ने iPhone X से होम बटन को हटा दिया है। पहले एप्पल के फोन में होम बटन पर ही टच आईडी दी जाती थी, लेकिन अब न होम बटन है और ना ही टच आईडी है। एप्पल iPhone X में टच आईडी को रिप्लेस कर फेस आईडी के साथ लांच किया गया है। अब iPhone X फेस को देखकर अनलॉक किया जाएगा। 

 

Animoji -

एनिमेटेड इमोजी आपकी आवाज चेहरे के भाव का इस्तेमाल करती है। यूजर्स robots, pigs, poo जैसे ओर भी Animoji बना सकते है। iOS 11 कोड में Animoji को ‘custom animated messages that use your voice and reflect your facial expressions’ कहा गया है। यूजर्स इसे iPhone के मैसेज एप में ही बना सकते है। 

 

बायोनिक चिप और न्यूरल इंजनः

iPhone X में दो परफॉर्मेंस कोर, चार हाई एफिशिएंसी कोर और पहला एप्पल का अपना GPU दिया गया है। एप्पल iPhone X के साथ वायलेस चार्जिंग फीचर भी दिया गया है। कंपनी ने इस वायरलेस चार्जिंग को AirPower का नाम दिया है। हालांकि यह AirPower चार्जिंग पैड अगले साल से ही मिलना शुरू होगा।  

 

कैमराः

कैमरे की बात करें तो इसमें 12-मेगापिक्सल का डुअल रियर कैमरा अौर सेल्फी के लिए इसमें 7-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। साथ ही इस फोन में पॉर्ट्रेट मोड फीचर का भी इस्तेमाल किया गया है। 


Latest News