आपके डिप्रेशन सम्बन्धी जानकारी देगा Google का यह नया टूल

  • आपके डिप्रेशन सम्बन्धी जानकारी देगा Google का यह नया टूल
You Are HereGadgets
Friday, August 25, 2017-5:10 PM

जालंधर- टेक जायंट गूगल ने अपने यूजर्स को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए एक नया अपडेट लाने की तैयारी में है। जानकारी के अनुसार गूगल सर्च यूजर्स के लिए US में जल्द ही एक ऐसे स्क्रीन को पेश करेगी जिससे यह पता लगाया जा सकता है कि यूजर्स डिप्रेशन में है या नहीं। गूगल सर्च इंजन के होमपेज पर डिप्रेशन के शिकार लोगों के लिए जांच की नई सुविधा भी दी गई है।


जल्द ऐसा होगा कि ‘डिप्रेशन’ को सर्च करने वालों से गूगल कुछ सवाल पूछकर यह पता करने की कोशिश करेगा कि आप डिप्रेशन के शिकार हैं या नहीं। ऑनलाइन फीचर पर क्लिक करते ही एक questionnaire खुल जाएगी, जिसके आधार पर डिप्रेशन का पता लगाना संभव हो सकेगा।

 

बता दें कि गूगल पर डिप्रेशन शब्द को सर्च करने पर भी questionnaire सामने होगी, जिसे PHQ-9 नाम दिया गया है। स्मार्टफोन में यह सबसे ऊपर एक बॉक्स के रूप में सामने आती है, जिसे नॉलेज पैनल कहा जाता है। पैनल में डिप्रेशन क्या है, इसके लक्षण और संभावित इलाज जैसी जानकारियां मौजूद हैं। इसका उद्देश्य उन लोगों को डॉक्टरों की मदद लेने के लिए प्रोत्साहित करना है, जिनके इस बीमारी से ग्रसित होने की आशंका है।

 

वहीं इस नए फीचर के लिए गूगल ने अमरीका के नेशनल अलायंस ऑन मेंटल इलनेस (NAMI) से गठजोड़ किया है। यह प्रोजेक्ट शुरुआत में सिर्फ अमरीकी यूजर्स के लिए होगा। इसे पेशेंट हेल्थ questionnaire कहा जा रहा है और चूंकि इसमें नौ सवाल होंगे इसलिए इसे संक्षेप में ‘PHQ-9′ नाम दिया गया है। 


Latest News