गूगल ने किया लाखों iPhone यूजर्स का पर्सनल डाटा चोरी

  • गूगल ने किया लाखों iPhone यूजर्स का पर्सनल डाटा चोरी
You Are HereGadgets
Tuesday, May 22, 2018-5:16 PM

ऐड कम्पनियों को डाटा बेचने का लगा आरोप

 

जालंधर- अमरीकी कंपनी गूगल से संबंधित एक खबर सामने अाई है और इसमें बताया गया है कि गूगल ने 4.4 मिलियन यानि करीब 44 लाख आईफोन यूजर्स के निजी डाटा को कलेक्ट किया है और डाटा को विज्ञापनदाताओं को बेचा है। कोर्ट ने कहा है कि गूगल ने एप्पल के आईफोन की प्राइवेसी सेटिंग्स को बायपास करके अगस्त 2011 से फरवरी 2012 तक डाटा को चोरी किया है। इसके लिए गूगल के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की गई है। रिपोर्ट में कहा गया कि आईफोन के ब्राउजर सफारी की ब्राउजिंग हिस्ट्री को सेव करके जानकारी निकाली गई है। हालांकि गूूगल ने जिन यूजर्स का डाटा इकट्टा किया है वे सभी ब्रिटेन के रहने वाले हैं।

 

इन जानकारीयो को किया इक्ट्ठा

वहीं लंदन में इस केस की सुनवाई के दौरान मुकदमा करने वाले लॉयड के वकील ने बताया कि Google द्वारा एकत्र की गई जानकारियों में यूजर्स का जातीय मूल, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य, राजनीतिक राय, सेक्सुअलिटी और सेक्सुअल इंटरेस्ट से संबंधित जानकारियां शामिल हैं। 

 

2012 में हुअा था खुलासा 

लॉयड ने कोर्ट को बताया कि इन गतिविधियों का खुलासा 2012 में एक पीएचडी शोधकर्ता द्वारा किया गया था और गूगल ने इसके निपटारे के लिए 39.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर का भुगतान भी किया है।

 

Google You Owe Us कैंपेन

शिकायत में कहा गया है कि गूगल ने Google You Owe Us कैंपेन के तहत यूजर्स से डाटा इकट्ठा किया है। इसके अलावा गूगल ने लोगों की खरीदारी करने की आदतों और रूची के बारे में भी लोकेशन के साथ जानकारी हासिल की है। बता दें कि इस साल फेसबुक से हुए डाटा लीक विवाद के बाद दुनियाभर में हलचल मच गई और यूजर्स को अपने डाटा को सुरक्षित रखने की चिंता सत्ताने लगी। वहीं अब गूगल पर डाटा लीक करने की खबर के बाद यूजर्स की चिंताएं और भी बढ़ सकती हैं। 

 


Latest News