सरकार ने जारी किया QR कोड, अब बिना आधार नंबर बताए होंगे काम

  • सरकार ने जारी किया QR कोड, अब बिना आधार नंबर बताए होंगे काम
You Are HereGadgets
Sunday, April 22, 2018-4:49 AM

जालंधरः भारत विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार कार्ड की प्राइवेसी को लेकर एक नया क्यूआर कोड जारी कर दिया है। इस क्यूआर कोड में यूजर्स का नाम, पता, फोटो, जन्म की तारीख समेत कई जानकारियां होंगी। कहा जा रहा है कि क्यूआर कोड के आने से आधार डाटा के साथ छेड़छाड़ संभव नहीं होगी।

 

आधार का क्यूआर कोड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधार की वेबसाइट पर जाएं और फिर Aadhaar Online Services में जाकर ई-आधार क्लिक करें। अब अपना आधार नंबर, नाम डालें। अब आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उसे एंटर करके आधार डाउनलोड कर लें। पासवर्ड के लिए अपने नाम के पहले 4 अक्षर और जन्म का साल डालें। उदाहरण के लिए आपका नाम रमेश है और जन्म का साल 1990 है तो आपका पासवर्ड RAME1990 होगा।

 

इसके बाद आधार धारक यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट या इसके मोबाइल ऐप से क्यूआर कोड के साथ आधार डाउनलोड कर सकते हैं और इसके बाद उसे प्रिंट करके अपने आधार नंबर को मिटा दें और कहीं भी वेरिफिकेशन के लिए क्यूआर कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

क्या होता है क्यूआर कोड

 

क्यूआर कोड एक बारकोड लेबल होता है कि जिसमें छुपी सूचनाएं मशीन पढ़ सकती है। कार्डधारक विभिन्न जगहों पर सत्यापन के लिए अपनी आधार संख्या छुपाकर केवल इस बारकोड का इस्तेमाल कर सकता है। इससे उसे अपनी आधार संख्या का खुलासा नहीं करना पड़ेगा।

 


Latest News