लांच हुई UMANG एप्प, घर बैठे बनवाएं पैनकार्ड और पासपोर्ट

  • लांच हुई UMANG एप्प, घर बैठे बनवाएं पैनकार्ड और पासपोर्ट
You Are HereGadgets
Friday, November 24, 2017-5:21 PM

जालंधर- डिजिटल इंडिया बनाने के उद्देश्य की तरफ एक कदम बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्व‍िक साइबर स्पेस सम्मेलन में UMANG एप्प को लांच कर दिया है। उमंग एप्प को मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद आपको प्रोविडेंट फंड, नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) के डिटेल्स जानने, गैस सिलेंडर की बुकिंग कराने, नया पैन कार्ड बनवाने या पानी और बिजली का बिल जमा करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

 

वहीं न्यू एज गवर्नेंस के लिए UMANG एप्प की घोषणा 2016 में की गई थी और इसे पहले पिछले साल दिसंबर में लांच किया जाना था,  हालांकि, कई बीटा टेस्ट के कारण इस मोबाइल एप्लीकेशन में देरी हुई। 

 

एेसे करेगी काम

इस एप्प को इलेक्ट्रॉनिक्स एंड IT मिनिस्ट्री और नेशनल ई-गवर्नेंस डिवीजन ने डिवेल किया है। जब आप UMANG ऐप डाउनलोड करेंगे तो इसमें आपको अपना आधार नंबर एप्प के साथ लिंक करने के लिए कहा जाएगा। फिलहाल, यह वैकल्पिक है और आप बिना अपना आधार जोड़े भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।


ऐसे करे डाउनलोड 

यह एप्प सभी मोबाइल प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध है और इसके अलावा, लोग EPFO की वेबसाइट से भी इस एप्प को डाउनलोड कर सकते हैं। यूजर 97183-97183 पर मिस्ड कॉल करके भी एप्प के लिंक को हासिल कर सकते हैं।

 

 UMANG एप्प में शामिल सेवाए 


1. EPF

इस एप्प की मदद से आप अपनी EPF पासबुक दे सकते हैं और उसे डाउनलोड कर सकते हैं। एप्प के जरिए आप क्लेम कर सकते हैं. अपने क्लेम के स्टेटस को भी ट्रैक कर सकते हैं. इसके अलावा, आप PF फाइनल सेटलमेंट, आंशिक निकासी और पेंशन निकालने का काम भी UMANG ऐप की मदद से कर सकते हैं।


2.गैस सिलेंडर की कराएं बुकिंग
 

HP, इंडेन और भारत गैस जैसे LPG सर्विस प्रोवाइडर्स UMANG पर गैस बुकिंग सर्विसेज ऑफर कर रहे हैं.।सब्सक्राइबर्स सिलेंडर रिफील बुकिंग के अलावा डबल सिलेंडर के लिए भी इस ऐप के जरिए आवेदन कर सकते हैं। 


3. PAN Card

UMANG एप्प का इस्तेमाल करते हुए आप नए PAN के लिए अप्लाई कर सकते हैं और आप अपना आधार नंबर उपलब्ध कराकर e-KYC कर सकते हैं। अगर किसी व्यक्ति ने पैन के लिए अप्लाई किया हुआ है तो वह इस ऐप का इस्तेमाल करते हुए अपना स्टेटस चेक कर सकता है।


4. नौकरी की रजिस्ट्रेशन

UMANG एप्प का इस्तेमाल करते हुए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत रजिस्टर करा सकते हैं। 


5. अन्य सेवाए

UMAG एप्प के यूजर्स फीस कैलकुलेट करने, पासपोर्ट सेंटर का पता लगाने, जरूरी दस्तावेजों के बारे में जानने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इनके अलावा, कई और दूसरी सर्विसेज उमंग ऐप में उपलब्ध कराई जा रही हैं।


Latest News