फेसबुक से चुराए आपके निजी डाटा का एेसे चुनावों में होता है दुरुपयोग

  • फेसबुक से चुराए आपके निजी डाटा का एेसे चुनावों में होता है दुरुपयोग
You Are HereGadgets
Saturday, March 24, 2018-11:21 AM

जालंधर- सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के करीब 5 करोड़ यूजर्स के डाटा के गलत इस्तेमाल की जानकारी सामने आते ही हड़कंप मच गया है। जिसमें एक ब्रिटिश कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका द्वारा फेसबुक यूजर्स का डाटा चुराकर अमरीकी चुनावों को प्रभावित करने की खबर भी सामने अाई है। हम अापको इस रिपोर्ट के जरिए बताएगें कि कैसे फेसबुक से चुराए गए आपके निजी डाटा का चुनावों में इस्तेमाल किया जाता है। अाइए जानते हैं इसके बारे में...

 

'thisisyourdigitallife' एप्प

यूजर्स के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए कैंब्रिज एनालिटिका ने 'thisisyourdigitallife' नामक एप्प का इस्तेमाल किया। इस एप्प में एक व्यक्तित्व से जुडा हुआ क्विज था। यह क्विज ऐसे तैयार किया गया था कि इसमें राजनीतिक झुकाव और अन्य संबंधित पहलुओं पर ज्यादा जोर दिया गया था। इस डाटा के आधार पर आसानी से तय किया जा सकता है कि आप किस पार्टी के वोटर हैं।  कैंब्रिज एनालिटिका ने इसी तरह के आंकड़ों के साथ ऐसे वोटरों के दिमाग टारगेट किया जो अभी किसी भी वोटर के पक्ष में वोट डालने का मन नहीं बना पाए थे।

 

कैंब्रिज एनालिटिका का दावा

जानकारी के मुताबिक कैंब्रिज एनालिटिका ने अपनी वेबसाइट पर दावा किया है कि उसने 2010 के बिहार विधानसभा चुनाव में एक पार्टी के लिए काम किया था। कंपनी का कहना है कि इस चुनाव ने उसके क्लाइंट ने जोरदार जीत हासिल की थी।

 

स्ट्रेटेजिक कम्युनिकेशन लैबोरेट्रीज

इसके अलावा बताया जा रहा है कि 2013 में स्थापित कैम्ब्रिज एनालिटिका की मूल कंपनी स्ट्रेटेजिक कम्युनिकेशन लैबोरेट्रीज (एससीएल) है। इसने भारत में स्ट्रेटेजिक कम्युनिकेशन लैबोरेट्रीज प्राइवेट लिमिटेड नामक एक भारतीय कंपनी के माध्यम से काम किया है।

 

डायरेक्टर

वहीं कंपनी के रिकॉर्ड बताते हैं कि फर्म के चार डायरेक्टर हैं -अलेक्जेंडर जेम्स एशबर्नर निक्स, अलेक्जेंडर वाडिंगटन ओके, अमरीश कुमार त्यागी, और अवनीश कुमार राय। जिसमें पहले दो ब्रिटिश नागरिक हैं जो 2005 में यूके में एससीएल के चार सह-संस्थापकों में शामिल थे। 


अमरीश त्यागी जनता दल (यूनाईटेड) के नेता के.सी. त्यागी के बेटे हैं और वह ऑवलेनो बिजनेस इंटेलिजेंस नाम की एक फर्म भी चलाते हैं। लेकिन एससीएल इंडिया के चौथे निदेशक अवनीश कुमार राय कुमार राय कौन हैं, इसके बारे में कोी जानकारी सामने नहीं अाई है।

 

अापको जानकारी के लिए बता दें कि फेसबुक के इस्तेमाल के दौरान आप अपनी पसंद और नापसंद को अक्सर जाहिर करते हैं। जिससे फेसबुक के पास आपके पसदं और नापंसद को लेकर पर्याप्त डाटा है। इस डाटा के आधार पर ही फेसबुक आपके सामने अनेक प्रकार के विज्ञापन या पेज पेश करता है।


Latest News