अगर आप खरीदने जा रहे हैं Camera तो इन बातों का रखें ख्याल

  • अगर आप खरीदने जा रहे हैं Camera तो इन बातों का रखें ख्याल
You Are HereGadgets
Tuesday, October 31, 2017-3:55 PM

जालंधर- अाज के समय में फोटोग्राफी करने के शौकिनों की कोई कमी नही है और इसी को देखते हुए मार्केट में नए- नए कैमरें पेश हो रहे है, परन्तु एेसा अामतोर पर देखा जाता है कि यूजर्स को नया कैमरा खरीदने के समय उसके चयन करने संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अाज हम अापकी इसी परेशानी को दूर करने के लिए अापको कुछ एेसी खास बाते बताने जा रहे है जिन्हे ध्यान में रखकर अाप नए कैमरे का चयन अासानी से कर सकते है। अाइए जानते हैं इनके बारे में...

 

1.खरीदने से पहले रिव्यू पढ़े

कैमरा खरीदने से पहले अपनी पसंद के कैमरा के बारे में रिव्यू जरूर पढ़ें। इससे आपको उसकी परफॉर्मेंस और बजट का अंदाजा हो जाएगा। जानकारी के लिए आप ऑनलाइन और मैग्जीन में छपने वाले रिव्यू को पढ़ सकते हैं।

 

2.कितना मेगापिक्सल चाहिए समझें

कैमरा को खरीदते समय आजकल लोग सबसे पहले देखते हैं कि वह कितने मेगापिक्सल का है। आजकल ज्यादातर डिजिटल कैमरा 12 से 20 मेगापिक्सल के होते हैं,लेकिन कैमरा का पिक्सल अपनी जरुरत के अनुसार तय करें। अगर आपको क्लिक की गई फोटोज प्रिंट करवानी है तो नॉर्मल प्रिंटिंग के लिए 4 या उससे अधिक मेगापिक्सल का कैमरा ठीक रहेगा। दरअसल फोटो बिना पिक्सलेट के कितनी बड़ी की जा सकती है यह बात मेगापिक्सल तय करता है और ज्यादा मेगापिक्सल का कैमरा लेने से फोटो मैमोरी कार्ड में ज्यादा स्पेस ले लेती है।

 

3.एक्स्ट्रा एक्सेसरीज कितनी है

कैमरा खरीदते समय ध्यान दें कि उसके साथ एक्स्ट्रा एक्सेसरीज क्या मिल रही है। आपको डिजिटल कैमरा के लिए कैमरा केस, मैमोरी कार्ड,ट्रायपॉड,मोनोपॉड,एक्सटर्नल फ्लैश, रीफ्लेक्टर, अगर डीएसएलआर कैमरा है तो लेंस, एक्स्ट्रा बैटरी ,चार्जर और फिल्टर की जरुरत कभी न कभी पड़ेगी ही। इसलिए एक्स्ट्रा एक्सेसरीज में ये सब मिल रहा है या नहीं देख लें।


4.कैमरा हो ऑप्टिकल जूम वाला

कैमरा में डिजिटल और ऑप्टिकल दो प्रकार के जूम होते हैं। आपके लिए ऑप्टिकल जूम का कैमरा सही रहेगा क्योंकि इससे तस्वीर पिक्सलेट नहीं होगी, जबकि डिजिटल जूम में फोटो पिक्सलेट हो जाती है। कैमरा में 3x ऑप्टिकल जूम बेहतर रहेगा यानि यह सब्जेक्ट को तीन गुना बड़ा कर देगा।


Latest News