जल्द लांच होगी iOS 11.3 अपडेट, बैटरी समस्या से मिलेगा छुटकारा

  • जल्द लांच होगी iOS 11.3 अपडेट, बैटरी समस्या से मिलेगा छुटकारा
You Are HereGadgets
Thursday, January 25, 2018-6:53 PM

जालंधर- हाल ही में अमरीकी मल्टीनेशनल कंपनी एप्पल ने iOS 11.2.5 के रिलीज को रिलीज किया है। वहीं अब कंपनी ने iOS 11.3 को रिलीज करने की घोषणा की है, जिसके बारे में एप्पल का कहना है कि “later this spring” यानि इस अपडेट को वसंत के बाद जारी किया जाएगा। बता दें कि कंपनी ने इस अपडेट का अभी तक केवल पहला बीटा डेवलपर्स जारी किया गया है, जोकि आम पब्लिक के लिए नहीं है।

 

वहीं इस नई अपडेट के बारे में एप्पल का कहना है कि iOS 11.3 में नए Animoji, enhanced AR अनुभव, और बैटरी हेल्थ व पावर मैनेंजमेंट फीचर्स शामिल होंगे। iOS 11.3 iPhone 5s और बाद के वर्जन में उपलब्ध होगा, इसके अलावा सभी iPad Air और iPad Pro models, iPad 5th generation, iPad Mini 2 और बाद के वर्जन और iPod touch 6th जनेरेशन के लिए उपलब्ध होगा।

 

कैसे करें iOS 11.3 बीटा को इंस्टॉल 

यदि आप बीटा अपडेट को इंस्टॉल चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले beta.apple.com पर जाना होगा। आप वहां पंजीकरण कर सकते हैं, और एक विशेष प्रोफाइल डाउनलोड कर सकते हैं जो आपके डिवाइस को बीटा रिलीज डाउनलोड करने की अनुमति देगा।  इसके बाद आपको एक नोटिफिकेशन मिलेगा और Settings -> General -> Software Update पर जाकर मैन्युअल रूप से जांच कर सकते हैं व इसे डाउनलोड कर सकते हैं।  

 

अाइए जानते हैं iOS 11.3 में शामिल नए फीचर्स 

 

1. बैटरी और परफॉर्मेंस

iOS 11.3 में यूजर्स को बैटरी सेक्शन में पहले से ज्यादा पावर मैनेजमेंट सेटिंग्स देखने को मिलेगी। एप्पल का कहना है कि अब यूजर्स अपने अाइफोन की बैटरी हेल्थ को देख पाएंगे और यह अपडेट बैटरी में समस्या आने पर वार्निंग भी देगा व इसके जरिए यूजर को नई बैटरी लगवाने का भी निर्देश मिलेगा। 


2. एनीमोजी

iOS 11.3 अपडेट के साथ यूजर्स को चार नए Animoji मिलेगें जिनमें शेर, भालू, अजगर और खोपड़ी शामिल हैं। माना जा रहा है कि इन्हे यूजर्स बेहद पसंद करेगे।


3. ARKit

इस अपडेट के जरिए यूजर्स को ARKit में और भी अधिक immersive AR अनुभव मिलेगा। एप्पल का कहना है कि नए ARKit वर्चुअल ऑब्जेक्ट्स को दीवारों और दरवाजों जैसे vertical surfaces के साथ-साथ non-square surfaces जैसे गोलाकार टेबलों की पहचान कर सकेंगे।

 

4. एप्पल म्यूजिक

एप्पल म्यूजिक में जल्द ही म्यूजिक वीडियो के लिए जगह होगी। एप्पल का कहना है कि iOS 11.3 के साथ यूजर्स विज्ञापन द्वारा बाधित किए बिना सभी संगीत वीडियो को स्ट्रीम करने में सक्षम होंगे।

 

5. आईक्लाउट मैसेज

आईओएस 11 का सबसे आकर्षक फीचर iOS 11.3 में भी उपलब्ध होगा। जिसमें अब तक आपके Mac पर iMessage और आपके फोन sync में उपयोग करने के लिए चुन सकते थे, लेकिन अपडेट के बाद मैसेज थ्रेड दोनों के लिए अलग-अलग है।

 

6. HomeKit और AML

कंपनी ने अपनी नई अपडेट में HomeKit software authentication को भी शामिल किया है, जिसका उद्देश्य स्मार्ट होम गैजेट निर्माता के लिए बाधा को दूर करना है। अब तक, HomeKit को समर्थन देने के लिए उनके उत्पादों में उन्हें एक विशेष सुरक्षित प्रमाणीकरण चिप शामिल करने की जरूरत थी।

 

7. हेल्थ एप्प 

हेल्थ एप्प में iOS 11.3 के साथ कुछ नए बदलाव किए गए है, जिसमें अब एक नए हेल्थ रिकॉर्ड्स की सुविधा होगी। एप्पल का कहना है कि यह फीचर “एक साथ अस्पताल, क्लीनिक और मौजूदा हेल्थ एप्प को लाएगी, ताकि यूजर्स अपने उपलब्ध चिकित्सा आंकड़े देख सकें।” 

 

8. बिजनेस चैट

नई अपडेट में बिजनेस चैट नामक एक नई सुविधा मिलेगी जोकि कुछ हद तक व्हाट्सएप बिजनेस की तरह है और इनमें चैट को iMessage के भीतर एकीकृत किया जाएगा। एप्पल ने बताया है कि बिजनेस चैट बिजनेस के साथ यूजर्स की संपर्क जानकारी शेयर नहीं करता है और यूजर्स को किसी भी समय चैट करना बंद करने की क्षमता देता है।


 


Latest News