इस तरह मोबाइल एप्स में सुरक्षित रखें अपना निजी डाटा

  • इस तरह मोबाइल एप्स में सुरक्षित रखें अपना निजी डाटा
You Are HereGadgets
Tuesday, March 27, 2018-3:07 PM

जालंधर- हाल ही में फेसबुक से डाटा लीक होने की खबर सामने अाने से पूरी दुनिया में हड़कंप सा मच गया है। जिसमें कैंब्रिज एनालिटिका डाटा लीक के बाद से सोशल मीडिया पर प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं। भविष्य में ऐसा न हो इसके लिए फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कुछ महत्वपूर्ण कदमों के बारे में बताया है। हांलाकि ये कितने कारगर साबित होते हैं इसके बारे में तो अाने वाले समय में ही पता चल सकेगा। वहीं अाज हम अापको इस रिपोर्ट के जरिए कुछ एेसी बाते बताना चाहते हैं जिसने अाप फेसबुक या किसी भी एप्प में अपनी निजी जानकारियों को सुरक्षित कर सकते हैं। अाइए जानते हैं इसके बारे में...

 

ऐसे सुरक्षित रखें अपना डाटा

आप जब भी प्ले स्टोर या एप्प स्टोर से कोई एप्प डाउनलोड करते हैं तो आपसे परमिशंस मांगी जाती है। इन परमिशंस में मेसेज, फोन कॉल डिटेल्स, मीडिया फाइल्स, कॉन्टेक्ट आदि शामिल रहते हैं। इसी तरह फोटो एडिटिंग एप्प के लिए आपका कैमरा और गैलरी एप्प की पहुंच में होता है। वहीं कई एप्प आपसे डाटा और फंक्शंस को ऐक्सेस करने की अनुमति मांगते हैं जबकि इसकी जरूरत नहीं होती। फोटो एडिटिंग एप्प कैमरा व गैलरी का ऐक्सेस मांगता है तो ठीक है लेकिन अगर यह लोकेशन और कॉन्टेक्स की डिमांड करता है तो सावधान हो जाएं।

 

एंड्रॉयड परमिशंस

सबसे पहले प्ले स्टोर एप्प खोलें और किसी एप्प के डिटेल पेज पर जाएं। इंस्टॉल करने से पहले परमिशंस रिव्यू के लिए 'Developer' तक स्क्रॉल करें और फिर Permission details पर टैप करें। कुछ एप्प क्लिक करते ही इंस्टॉल हो जाएंगे और किसी एप्प को इस्तेमाल करने के दौरान आप इंडिविज़ुअल परमिशन रिक्वेस्ट को रिजेक्ट कर सकते हैं।

 

इंस्टेंट एप्प

 इंस्टेंट एप्प में डाटा सुरक्षित रखने के लिए अपनी डिवाइस पर, सेटिंग्स में जाकर एप्प सेटिंग्स खोलें। फिर गूगल में जाएं और फिर इंस्टेंट ऐप्स पर टैप करें। टैप करने पर आप और ज़्यादा जानकारी देख सकते हैं और 'Permissions' में जाकर देख सकते हैं कि ऐप के पास क्या परमिशंस हैं।


परमिशंस 

अपनी डिवाइस के मुख्य सेटिंग एप्प में जाकर आप किसी भी समय एप्स की परमिशंस बदल सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि परमिशंस टर्न ऑफ करने से डिवाइस पर ऐप की फंक्शनालिटी सीमित हो सकती है। इसके अलावा एंड्रॉयड 6.0 और इसके ऊपर के वर्ज़न के लिए एप्प परमिशंस को रिव्यू करने के लिए, 'Turn permissions on or off' विकल्प में दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन कर अपने डाटा को सुरक्षित रख सकते हैं। 
 


Latest News