जानिए स्मार्टफोन सेंसर के बारे में यह अहम जानकारी

  • जानिए स्मार्टफोन सेंसर के बारे में यह अहम जानकारी
You Are HereGadgets
Friday, August 18, 2017-5:11 PM

जालंधर- अाज के समय में लगभग प्रतिदिन नए- नए स्मार्टफोन बाजार में अा रहे है। ये स्मार्टफोन अपने सेंसर्स की मदद से ऑटोमेटिकली तरीके से शानदार परफॉर्म करते है। अाइए जानते हैं इन सेंसर्स के बारे में-

 

1. Accelerometer

यह छोटा इक्विपमेंट फोन के सर्किट में ही बिल्ट इन होता है। यह सेंसर फोन की स्क्रीन को रोटेट करता है। यह देखता है कि आपका फोन वर्टिकल है या होरिजेंटल। इसी के मुताबिक यह स्क्रीन को रोटेट करता है। अगर आप फोन की सेटिंग्स में जाएंगे तो आपको ऑटो रोटेट का ऑप्शन नजर आएगा। इस ऑप्शन को शुरू करके आप आसानी से वीडियो देख सकते हैं, गेम्स खेल सकते हैं और फोटोज शूट कर सकते हैं।

2. Gyroscope

यह सेंसर आपके स्मार्टफोन को बताता है कि आपने अपने स्मार्टफोन को किस एंगल पर पकड़ा है। इस सेंसर को खासतौर पर 360 डिग्री के वीडियो देखने के लिए तैयार किया गया है। अगर आप अपने स्मार्टफोन से 360 डिग्री का वीडियो तैयार करना चाहते हैं तो यही सेंसर आपकी मदद करता है। इसकी मदद से आपके फोन में कई कूल शॉर्टकट्स जैसे 'ट्विस्ट टू ओपन द कैमरा' जुड़ जाते हैं।

3. Ambient Light Sensor

यह सेंसर आपके स्मार्टफोन की ब्राइटनेस को कम या ज्यादा करने में मदद करता है। यह अपने आप भी ब्राइटनेस को कंट्रोल कर सकता है।इस तरह आप डिस्प्ले को अच्छी तरह से देख सकते हैं। यह सेंसर ओवरऑल यूजर एक्सपीरियंस में सुधार करता है और पावर को बचाता है। फोन की ब्राइटनेस ज्यादा होने पर आपके फोन की बैटरी पर असर पड़ता है। ऐसे में यह सेंसर आपके लिए काफी उपयोगी हो जाता है।

4. Proximity Sensor

यह सेंसर मोबाइल फोन के फ्रंट कैमरे के पास स्थित होता है। इसी सेंसर से आपके फोन को पता लगता है कि कॉल चल रही है या खत्म हो गई है। तभी फोन का सॉफ्टवेयर डिस्प्ले को ऑन या ऑफ करता है। यह सेंसर काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके स्मार्टफोन की बैटरी की बचाता है। प्रॉक्सीमिटी सेंसर से आपके फोन की डिस्प्ले काफी प्रभावी तरह से काम करती है। इस सेंसर के अभाव में स्मार्टफोन में समस्या पैदा हो सकती है।

5. Magnetometer

यह एक मैग्नेटिक सेंसर होता है। यह एक उपयोगी सेंसर है। इससे आप अपने स्मार्टफोन में कोई भी दिशा देख सकते हैं, फिर चाहे फोन किसी भी तरह से रखा हो। इसकी मदद से आप आसानी से फोन में लोकेशन देख सकते हैं। स्मार्टफोन में कम्पास के लिए इसी सेंसर का इस्तेमाल किया जाता है। यह पृथ्वी के मैग्नेटिक फील्ड को मापता है। इसकी मदद से आप कभी भी रास्ता नहीं भटकते हैं।

6. BAROMETER

यह सेंसर वातावरण के दबाव को माप सकता है। इसके द्वारा मापा गया डाटा अल्टीट्यूड तय करने में काम आता है यानी जीपीएस एक्यूरेसी में सुधार करता है। थर्मोमीटर सेंसर से डिवाइस और बैटरी का तापमान पता किया जाता है। इसके अलावा ह्यूमेडिटी सेंसर, पेडोमीटर , हार्ट रेट मॉनीटर और फिंगरप्रिंट सेंसर (डिवाइस अनलॉक करने के लिए) उपयोगी हैं।


Latest News