अब सम्भव होंगे स्मार्टफोन से लैबोरेटरी टैस्ट्स

  • अब सम्भव होंगे स्मार्टफोन से लैबोरेटरी टैस्ट्स
You Are HereDevice
Sunday, August 13, 2017-6:25 PM

जालंधर : आमतौर पर रक्त, मूत्र या लार का टैस्ट करवाने के लिए लोगों को टैस्ट लैब्स में जाना पड़ता है जिसमें समय और पैसे दोनों की बर्बादी होती है। इसी बात पर ध्यान देते हुए एक ऐसी 3डी-प्रिंटिड डिवाइस बनाई गई है जो घर पर ही सबसे ज्यादा कॉमन टैस्ट्स को करने में मदद करेगी। अमरीकी राज्य इलिनायस में स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनायस के प्रोफैसर ब्रायन कनिंघम और उनकी टीम न 550 डॉलर (लगभग 35,246 रुपए) में इस TRI (ट्रांसमिशन रिफ्लैक्टैंस इंटैन्सिटी) एनालाइजर नामक डिवाइस को बनाया है जो आपके साधारण स्मार्टफोन पर एप्प की मदद से लैब से भी अधिक सटीक रिजल्ट्स शो करेगी। 

 

3डी-प्रिंटेड डिवाइस की कार्यप्रणाली
टैस्ट करने के लिए टीआरआई एनालाइजर में से माइक्रो फ्लूडिक काटरेज को बाहर निकाल कर उसमें लिक्विड सैम्पल्स को फिल किया जाता है। जिसके बाद इस काटरेज को डिवाइस में स्लाइड कर फोन के पीछे रख कर एलईडी फ्लैश को अॉन करना पड़ता है। अगर आपके स्मार्टफोन में एलईडी फ्लैश नहीं है तो इस डिवाइस में एक ग्रीन लेज़र डायड भी लगा है। इन दोनों में से किसी एक लाइट को अॉन करने पर यह लाइट  अॉप्टिकल फाइबर से होते हुए सैम्पल्स पर पड़ती है जिससे सैम्पल चमकने लगते हैं। सैमपल्स में बदल रहे रंग को स्मार्टफोन का रियर कैमरा कई बार चैक करता है जिसके बाद एप्प पर टैस्ट का रिजल्ट शो हो जाता है।

 

एक समय में मल्टीप्ल टैस्ट सम्भव
खास बात यह है कि इस काटरेज में आप एक से ज्यादा सैम्पल्स की भी जांच एक बार में ही कर सकते हैं। प्रोफैसर चुनीगहाम का कहना है कि हमारा टीआरआई एनलाइजर तीन सबसे ज्यादा कॉमन टैस्ट करने में सक्षम है। उन्होंने बताया है कि इस तकनीक से आने वाले समय में पर्यावरण निगरानी, दवा परीक्षण, विनिर्माण गुणवत्ता नियंत्रण, और खाद्य सुरक्षा की भी जांच करने में काफी मदद मिलेगी।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !