Lamborghini इलेक्ट्रिक कारः नहीं होगी बैटरी और मामूली टूट-फूट करेगी खुद रिपेयर

  • Lamborghini इलेक्ट्रिक कारः नहीं होगी बैटरी और मामूली टूट-फूट करेगी खुद रिपेयर
You Are HereGadgets
Wednesday, November 8, 2017-3:01 PM

जालंधरः दुनियाभर में डीजल-पेट्रोल की बजाय बैटरी से चलने वाली कारें लाने की तैयारी की जा रही है। वहीं, लैंबोर्गिनी ने इससे एक कदम आगे जाकर ऐसी इलेक्ट्रिक सुपरकार बना ली है, जिसमें बैटरी की जरूरत ही नहीं होगी। मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी के इंजीनियरों के साथ मिलकर लैंबोर्गिनी ने टेरजो मिलेनियो कार बनाई है। सोमवार को इसका कॉन्सेप्ट मॉडल प्रदर्शित किया गया।

PunjabKesari

इस कार की बॉडी अनूठी कार्बन नैनोट्यूब से बनी है। ये ट्यूब ही सुपररैपेसिटर की तरह काम करती हैं। इन ट्यूब्स में ही एनर्जी स्टोर रहेगी और सप्लाई होगी। यानी बैटरी की जरुरत ही नहीं पड़ेगी। लैंबोर्गिनी में रिसर्च एंड डैवलपमेंट हेड मॉरिसियो रैगियानी के मुताबकि सुपरकार में बेहतरीन बैटरियां भी अच्छी तरह काम नहीं कर पाती हैं। ये आकार में तो बड़ी होती ही हैं, इनका वजन भी ज्यादा होता है। छोटी बैटरियों का इस्तेमाल करें तो कार को ज्यादा पावर नहीं मिल पाती। लंबे समय तक कार चलाने के लिए ये मददगार नहीं होती। रैगियानी को पूरा भरोसा है कि टैक्नोलॉजी इस समस्या को पूरी तरह खत्म कर देगी। सुपरकैपेसिटर बैटरी की तुलना में ज्यादा जल्दी एनर्जी स्टोर और रिलीज करते हैं। कार्बन से बने होने की वजह से ये मुलायम होते हैं, इसलिए इन्हें बॉडी पैनल में इस्तेमाल किया जा सकता है। मौजूदा कैपेसिटर लंबे समय तक ज्यादा एनर्जी स्टोर करके नहीं रख सकते। टीम के इंजीरियर ऐसे सुपरकैपेसिटर बनाने में जुटे हैं दो ज्यादा एनर्जी सहज सकेंगे। 

PunjabKesari

इस कार का एक रोचक पहलू सेल्फ हीलिंग है। इसमें लगे सेंसर कार की बॉडी में होने वाले छोटे-मोटे क्रैक का पता लगा लेते हैं। इन क्रैक या डैमेज को इंटरनल ट्यूब की मदद से रिपेयर कर देते हैं। बड़ी टूट-फूट हो तो ही मैकेनिक के पास जाने की जरुरत पड़ेगी। कंपनी ने इसकी कीमत फिलहाल नहीं बताई है।

 

10-100 गुना ज्यादा एनर्जी स्टोर करते हैं सुपरकैपेसिटर

सामान्य कैपेसिटर की तुलना में सुपरकैपेसिटरकी की कैपेसिटेंस वैल्यू बहुत ज्यादा होती है। रिचार्जेबल बैटरी और इलेक्ट्रोलाइट कैपेसिटर के मुकाबले ये 10 से 100 गुना ज्यादा एनर्जी स्टोर करते हैं। चॉर्जिंग और रिलीजिंग भी बैटरी की अपेक्षा से होती है। इनका इस्तेमाल पेट्रोल इंजन को जल्द स्टार्ट करने के लिए होता है। एमआईटी इंजीनियर टेरजो मिलेनियो के लिए ऐसे सुपरकैपेसिटर बना रहे हैं जो ज्यादा एनर्जी स्टोर पर सकेंगे और लंबे समय तक दे भी सकेंगे। 


Latest News