जानें iPhone X में शामिल ये खास फीचर्स

  • जानें iPhone X में शामिल ये खास फीचर्स
You Are HereGadgets
Saturday, September 16, 2017-6:02 PM

जालंधर- अमरीकी कंपनी एप्पल ने कुछ दिन पहले आईफोन X को लांच किया है। इसमें कई नए जबरदस्त फीचर हैं जो इसे बेहद आकर्षित बनाते है और इसके साथ ही इस नए फोन से भविष्य में आने वाले आईफोन्स की झलक भी दिख रही हैं। अाइए जानते है आईफोन X में शामिल इन खास फीचर्स के बारे में...

 

1.डिजाइन

यह फोन आईफोन का सबसे अच्छा रीडिजाइन मॉडल है। करीब 10 सालों बाद एप्पल ने इस फोन के साथ कुछ नया पेश किया है। इसका बेजल लेस एज-टु-एज डिस्प्ले और होम बटन का ना होना इसे दूसरे आईफोन्स से अलग करते हैं। स्टेनलेस स्टील के बैंड्स इसे और भी खूबसूरत बनाते हैं। इसका बेजल लेस एज-टु-एज डिस्प्ले उभरी हुई स्क्रीन जैसा लगता है। फोन का ग्लास फ्रंट और बैक इसे शो स्टॉपर बनाते हैं।

2. मज़बूत ग्लास

कम्पनी के मुताबिक आईफोन X में एप्पल का 'सबसे मजबूत ग्लास' है। दावा किया जा रहा है कि इसमें सर्जिकल ग्रेड के स्टेनलेस स्टील से बने बैंड्स हैं, 7 लेयर के कलर प्रोसेस से डिस्प्ले पर रंग खूबसूरत दिखते हैं। एक रिफ्लेक्टिव ऑप्टिकल लेयर रंगों को और निखारती है, डिजाइन को एलिगेंट बनाती है और पानी और धूल से बचाती है।

3. OLED डिस्प्ले

यह फोन आईफोन्स की रेंज में नया OLED डिस्प्ले लेकर आया है।इसकी 5.8 इंच की स्क्रीन कंपनी की सबसे हाई रिजॉल्यूशन वाली स्क्रीन है। इसे सुपर रेटीना डिस्प्ले कहा जा रहा है।

4. फेस अनलॉक

आईफोन X के साथ यूजर का चेहरा उसका पासवर्ड बन गया है जिससे फोन अनलॉक किया जा सकता है। इससे पहले यह फीचर किसी भी आईफोन में नहीं था। यूजर को फोन अनलॉक करने के लिए सिर्फ अपने आईफोन में झांकना होगा। फेसआईडी एप्पल पे जैसे कई एप्स में भी ऑथेंटिकेशन का काम करेगा। यूजर अपने आईफोन X पर अपने चेहरे की डिजिटल मैपिंग करवाकर उसे सेट कर सकते हैं।

5. ऐनिमोजी

आईफोन X के साथ आईफोन्स में नए ऐनिमेटेड इमोजी भी आ गए हैं। कुछ लोगों को यह फीचर बहुत बेकार लगा लेकिन कुछ मान रहे हैं कि यह आईफोन X यूजरों के लिए काफी मज़ेदार होगा। ऐनिमोजी आईफोन X के फेसआईडी फीचर का इस्तेमाल कर कुछ मशहूर इमोजी का कस्टम 3D वर्जन बनाएगा जिनमें यूजर के चेहरे के एक्सप्रेशन नज़र आएंगे। यानी वे अपने चेहरे की मदद से ऐनिमोजी बना सकेंगे। इन्हें एडिट भी किया जा सकेगा और ये रियल-टाइम ऐनिमेट भी होंगे।

6. वायरलेस चार्जिंग

नए आईफोन्स के साथ आईफोन्स में आखिरकार वायरलेस चार्जिंग फीचर आ गया है। ये फोन Qi नामक स्टैंडर्ड की वायरलेस चार्जिंग को सपॉर्ट करते हैं जो सैमसंग में भी मौजूद है। 


Latest News