जानें Computer में ड्राइव C से ही क्यों शुरू होती है, A और B से क्यों नहीं?

  • जानें Computer में ड्राइव C से ही क्यों शुरू होती है, A और B से क्यों नहीं?
You Are HereGadgets
Saturday, September 9, 2017-3:34 PM

जालंधरः आप विंडोज डेस्कटॉप पर काम कर रहें हों या लैपटॉप पर। आपने देखा होगा कि इसके सी ड्राइव में सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होता है। वहीं आप अपना डाटा डी या ई ड्राइव में रखते हैं। परंतु आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि सिस्टम में ए या बी ड्राइव क्यों नहीं है। क्या कंप्यूटर में ड्राइव की गिनती सी से ही शुरू होती है।

 

दरअसल, इसका जवाब पुराने कंप्यूटर में छुपा है। पुराने कंप्यूटर का जब इजाद किया गया तो उनमें इंटरनल स्टोरज का उपयोग नहीं होता था। आप कंप्यूटर में किसी चीज को सेव नहीं कर सकते थे। किसी भी काम को करने के लिए कंप्यूटर में फ्लॉपी​ डिस्क ड्राइव को लगाना होता था। कंप्यूटर की शुरुआत में इन्हे ही ए ड्राइव कहा जाता था।

 

पहले कंप्यूटर को रन करने के लिए भी फ्लॉपी डिस्क की आवश्यकता होती थी। आॅपरेेटिंग सिस्टम फ्लॉपी डिस्क में स्टोर होता था और इसे लगाने के बाद ही कंप्यूटर आगे का कार्य करता था। परंतु हार्ड ड्राइव ने फ्लॉपी डिस्क को चलन से बाहर कर दिया है। अब कंप्यूटर में सिर्फ सी ड्राइव बचा है।

 

हार्ड ड्राइव को अलग-अलग पार्टिशन किया जाता और इस को डी और ई ड्राइव कहा जाता है। वहीं यदि आप बाहर से यदि किसी यूएसबी ड्राइव का उपयोग करते हैं तो उसे आपका कंप्यूटर एफ और जी डिवाइस दिखाता है।

 

हालांकि हार्ड ड्राइव के लिए यह मानक सेट नहीं है कि आॅपरेटिंग सिस्टम सी में ही इंस्टॉल होगा। या हार्ड ड्राइव को ए या बी ड्राइव नहीं कहा जा सकता। यदि आपके पास पीसी का एडमिनिस्ट्रेटिव राइट है तो आप सी ड्राइव को ए या बी ड्राइव भी बना सकते हैं।


Latest News