सोलर पावर से चार्ज होगी दुनिया की पहली LunaR स्मार्टवॉच

  • सोलर पावर से चार्ज होगी दुनिया की पहली LunaR स्मार्टवॉच
You Are Heretechnology
Sunday, September 24, 2017-3:30 PM

जालंधर : अमरीकी स्टार्टअप कम्पनी लूना ने दुनिया की पहली सोलर पावर्ड स्मार्टवॉच बनाई है जो सूर्य की रोशनी व ऑर्टीफिशियल लाइट से चार्ज होकर काम करेगी। इस स्मार्टवॉच में ट्रांसपेरैंट सोलर पैनल लगा है जो लाइट एनर्जी को इलैक्ट्रिक एनर्जी में बदल देगा। LunaR नामक यह स्मार्टवॉच ब्लूटुथ की मदद से स्मार्टफोन के साथ कनैक्ट होकर टैक्स्ट कॉल्स और सोशल मीडिया अपडेट्स को लाइट्स के जरिए शो करेगी। उम्मीद की जा रही है कि इसे 239 डॉलर (लगभग 15,493 रुपए) में बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा। 

 

50 मीटर पानी में भी चलेगी वॉच
इस स्मार्टवॉच को खास तौर पर सिम्पल यानी साधारण घड़ी के डिजाइन के जैसे बनाया गया है ताकि इसे किसी भी आयु का इंसान आसानी से बिना झिझक के पहन सके। मैटल केस के साथ इस वॉच के डिजाइन को मैट फिनिश दी गई है जो लोगों को इसकी तरफ और भी आकर्षित करेगी। इस वॉच को वाटरप्रूफ बनाया गया है यानी इसे 50 मीटर पानी के अंदर रखने पर भी यह खराब नहीं होगी। 

PunjabKesari

 

फ्रांस की टैक्नोलॉजी कम्पनी ने बनाया वॉच का पैनल
इस वॉच के पैनल को फ्रांस की सोलर टैक्नोलॉजी कम्पनी सनपार्टनर ने विकसित किया है। इस वॉच में फिटनैस सैंसर नहीं है यानी आप अपने हार्ट रेट को इससे मॉनीटर नहीं कर सकेंगे लेकिन इसमें आपके स्टैप्स को काऊंट करने के लिए स्टैंडर्ड मोशन सैंसर दिया गया है जो सुबह सैर करते समय आपने कितनी किलोमीटर की दूरी तय की है, उसे शो करेगा। इस वॉच से स्टैप काऊंट, डिस्टैंस, कैलोरीज़ और स्लीप को भी ट्रैक किया जा सकता है। इसके अलावा इस वॉच पर आप सूर्योदय और सूर्यास्त के समय का भी पता लगा सकते हैं।

PunjabKesari

 

सिम्पल यूसेज
लूनाआर वॉच को यूज करना काफी आसान है आपको बस यह ध्यान में रखना होगा कि यह आपकी कमीज के कफ के नीचे न आए। ताकि इससे आब्जर्व हो रही लाइट को रीचार्जेबल बैटरी में स्टोर किया जा सके। इस वॉच में 110mAh की रीचार्जेबल ली-पोलीमर बैटरी लगी है जिसके खत्म होने से पहले यह वॉच उसे चार्ज करने के लिए यूजर को अलर्ट भी करेगी।

PunjabKesari

 

वॉच के लिए बनाई गई खास एप
इसके निर्माताओं ने वॉच को आई.ओ.एस. और एंड्रॉयड डिवाइसिस में उपयोग में लाने के लिए खास एप बनाई है जो एनालसिस टैब के जरिए चार्जिंग स्टेटस और बैटरी लैवल को शो करेगी।  यह एप स्टैप्स को ट्रैक करने व नींद को मॉनिटर करने में भी मदद करेगी। इसके अलावा यह सूर्य की रोशनी में यूजर ने कितना समय बिताया है इसकी भी जानकारी देगी। कुल मिलाकर इस सूर्य से चार्ज होने वाली स्मार्टवॉच को बैटरी के जरिए काम करने वाली स्मार्टवॉच का अच्छा विकल्प कहा जा सकता है। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !