कार बाजारों में महंगी हो सकती हैं लग्जरी कारें और SUV, जानिये कारण

  • कार बाजारों में महंगी हो सकती हैं लग्जरी कारें और SUV, जानिये कारण
You Are HereGadgets
Monday, August 7, 2017-4:04 PM

जालंधरः अगर आप लग्‍जरी सेडान या SUV खरीदने की योजना बना रहे हैं तो इसे खरीदने में देर मत कीजिए क्‍योंकि GST काउंसिल ने इन पर सेस बढ़ाने का निर्णय लिया है। वित्‍त मंत्रालय के अनुसार, GST काउंसिल ने इन कारों पर सेस 15 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी करने का फैसला लिया है। हालांकि, GST काउंसिल का सेस बढ़ाने का यह फैसला तत्‍काल प्रभाव से लागू नहीं होगा क्‍योंकि इसके लिए GST कंपेन्‍सेशन कानून में संशोधन करना होगा।

जानकारी के लिए आपको बता दे कि कारों को GST के तहत सबसे ऊपर 28 फीसदी वाले स्लैब में रखा था और GSTकाउंसिल पहले से ही सेस सहित इस पर मैक्सिमम 40 फीसदी टैक्स तय भी कर चुकी है।

मीडिया की खबरों के अनुसार, 4 मीटर की लंबाई वाली छोटी पेट्रोल और 1,200 सीसी इंजन की क्षमता वाली गाड़ियों पर 1 फीसदी सेस लगाया गया है, जबकि इसी लंबाई और 1,500 सीसी क्षमता वाली डीजल गाड़ियों पर 3 फीसदी का सेस तय किया गया है। मिड साइज की बड़ी कारों या SUV पर सेस 15 फीसदी है, जिसकी वजह से जीएसटी लागू होने के बाद कुछ मॉडल्स के दाम में कमी आयी थी। गौरतलब है कि बीती एक जुलाई को जीएसटी लागू होने के बाद कई कार कंपनियों ने गाड़ियों की कीमत में कटौती की थी। हालांकि, कुछ कार कंपनियों को छोटी गाड़ियों के दाम में सेस की वजह से बढ़ोतरी करनी पड़ी थी।


Latest News