मंगल ग्रह पर ऑक्सीजन पैदा करने की योजना बना रही है NASA

  • मंगल ग्रह पर ऑक्सीजन पैदा करने की योजना बना रही है NASA
You Are HereGadgets
Tuesday, August 22, 2017-9:40 PM

जालंधर- भविष्य में मंगल ग्रह पर इंसानों के बसने की कल्पना को सच करने की कोशिशों में अमरीकी स्पेस एजेंसी नासा (नैशनल एरनॉटिक्स स्पेस ऐडिमिनिस्ट्रेशन) एक नई योजना पर काम कर रही है। जानकारी के अनुसार इसके लिए साल 2020 में 'रोवर' नाम के मिशन के तहत वैज्ञानिक मंगल पर सूक्ष्मजीव भेजेंगे। इसका उदे्श्य मंगल ग्रह के वातावरण में ऑक्सिजन बनाना है। इसके लिए साल 2020 में नासा मंगल पर अपना अगला रोबॉट उतारेगी। 


नासा के मुख्य कार्यकारी प्रबंधक रॉबर्ट लाइटफूट ने बताया, 'मार्स 2020 मिशन के तहत एक प्रयोग जरिए हम मंगल पर ऑक्सिजन जनरेट करने की कोशिश करने जा रहे हैं।' नासा की योजना मार्स के आसपास एक चुंबकीय ढाल और एक न्यूक्लियर रिऐक्टर बनाने की भी है।


शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि मंगल पर कुछ खाने के बाद सूक्ष्मजीव ऑक्सीजन निकालेंगे। इस समय मंगल पर ऑक्सिजन की मात्रा केवल 0.13 प्रतिशत है, जबकि कार्बन डाइऑक्साइड 95 प्रतिशत है। इसके अलावा नाइट्रोजन और आरगॉन भी निम्न मात्रा में मौजूद हैं। 

 

वहीं इसकी तुलना में पृथ्वी के वातावरण में 78 प्रतिशत नाइट्रोजन और 21 प्रतिशत ऑक्सिजन मौजूद है। साथ ही अन्य मूलतत्व भी यहां मिलते हैं।
 


Latest News