शोधकर्ताओं को मिली बड़ी उपलब्धि, अब फोन से कर सकेंगे बिना बैटरी के भी कॉल

  • शोधकर्ताओं को मिली बड़ी उपलब्धि, अब फोन से कर सकेंगे बिना बैटरी के भी कॉल
You Are HereGadgets
Monday, August 14, 2017-3:13 PM

जालंधर : घर से बाहर होने पर स्मार्टफोन की बैटरी खत्म होने से यूजर को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। बैटरी खत्म होने के बाद कम-से-कम एक कॉल तो की जा सके इस लक्ष्य को लेकर यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन के शोधकर्ताओं ने एक ऐसा बैटरी फ्री मोबाइल बनाया है जिससे बिना बैटरी के भी कॉल और मैसेज करना सम्भव है। यह मोबाइल रेडियो सिग्नल या रेडियो वेव में मौजूद करंट से ही चंद सैकेंडों तक फोन कॉल कर सकता है। उम्मीद है कि इस तकनीक को आने वाले समय में अन्य प्रोडक्ट्स में भी यूज किया जा सकेगा। 

 

इस तरह काम करेगा बैटरी फ्री मोबाइल -
शोधकर्ताओं के दिमाग में इस बैटरी फ्री मोबाइल को बनाने का ख्याल इस बात को लेकर आया कि दुनिया भर में AM और FM स्टेशन रेडियो वेव्स को ब्रोडकास्ट करते हैं। रेडियो सिगनल्स यानी 'RF' वेव्स में मौजूद थोड़ी-सी पावर से कम से कम कुछ सैकेंड्स के लिए एक कॉल तो की ही जा सकती है।

 

बिना बैटरी के भी कर सकेंगे टैक्स्ट मैसेज -
इस बैटरी फ्री मोबाइल के लिए फिलहाल बॉडी नहीं बनाई गई है यानी यह सर्कट बोर्ड की तरह दिखता है। इस फोन के साथ हैडफोन को लगा कर वॉकी-टॉकी की तरह बटन दबाने पर कॉल की और सुनी जा सकती है। टैक्स्ट मैसेज करने के लिए फोन के साथ लो पावर पर काम करने वाली स्क्रीन लगाने की भी ऑप्शन मौजूद है। इसके अलावा इसके साथ एक बेसिक कैमरा भी चलाया जा सकता है। इस तकनीक से बनाए गए पहले फोन को आठ महीने में उपलब्ध किया जाएगा। फिलहाल शोधकर्ताओं ने कहा है कि इस फोन जैसा एक और प्रोटोटाइप बनाया जाएगा जो इससे भी बेहतर काम करेगा।

 

भविष्य में होगा इस तकनीक का फायदा -
इस नई तकनीक से भविष्य में हर स्मार्टफोन में एक बैटरी फ्री मोड दिया जाएगा जो बैटरी खत्म होने पर भी एक वॉयस कॉल करने में मदद करेगा। इसके अलावा शोधकर्ताओं की एक ऐसा फोन तैयार करने की भी योजना है जो सोलर सैल की मदद से खुद-ब-खुद पावर पैदा करते हुए जरूरत पड़ने पर चार्ज किया जा सकेगा।


Latest News