एंड्रायड प्ले स्टोर पर Lipizzan मालवेयर अटैक की खबर आई सामनेः रिर्पोट

  • एंड्रायड प्ले स्टोर पर Lipizzan मालवेयर अटैक की खबर आई सामनेः रिर्पोट
You Are HereGadgets
Thursday, August 3, 2017-3:33 PM

जालंधरः अगर आप एंड्रायड यूजर्स है तब तो यह खबर जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। दरअसल, एंड्रायड फोन में प्ले स्टोर पर Lipizzan मालवेयर के अटैक की खबर सामने आई है। बता दें कि ‘Lipizzan’ नाम का यह मालवेयर, जिसका नाम घोड़े की नस्ल पर रखा गया है। यह मालवेयर ऑडियंस के ईमेल, टेक्स्ट, दूसरे मैसेज और कॉन्टैक्ट की जानकारी चुराता है। इसके साथ ही यह मालवेयर यूजर्स के कॉल्स को भी रिकॉर्ड कर सकता है। साथ ही यह स्क्रीनशॉट और ऑडियो व वीडियों को रिकॉर्ड कर लेता है।

गूगल ने कुछ ऐसे एप्स के बारे में भी जानकारी दी है, जो इस मालवेयर के निशाने पर हैं। इनमें Gmail, Hangouts, KakaoTalk, LinkedIn, Messenger, Skype, Snapchat, StockEmail, Telegram, Threema, Viber, Whatsapp जैसे एप्स भी शामिल हैं।

गूगल ने किया इन एप्स को ब्लॉक:

गूगल ने ऐसे Lipizzan एप्स को ब्लॉक कर दिया था। लेकिन डिलीट करने के बावजूद Lipizzan का नया वर्जन एक हफ्ते के अंदर अपलोड कर दिए गए। इस बार, इन एप्स को नोटपैड, साउंड रिकॉर्डर और अलार्म मैनेजर की तरह डिजाइन किया गया था। गूगल अपने 1.4 बिलियन एंड्रायड यूजर्स को इस मालवेयर से सुरक्षित रखे हुए है। लेकिन फिर भी ये मालवेयर एप्स के जरिए यूजर्स के फोन तक पहुंच रहें हैं। 


Latest News