अगले साल वीआर जैसी तकनीक वाले स्मार्टफोन्स पर रहेगी नजर

  • अगले साल वीआर जैसी तकनीक वाले स्मार्टफोन्स पर रहेगी नजर
You Are HereGadgets
Saturday, December 30, 2017-5:03 PM

जालंधर- मोबाइल हैंडसेट और ऐसे अन्य उपकरणों की दुनिया में जहां 2017 का साल ड्यूल कैमरों व अधिक क्षमता वाली बैटरियों के लिए जाना गया वहीं नए साल यानी 2018 में स्मार्टफोन के स्क्रीन के आकार तथा आभासी वास्तविकता वीआर जैसी नई तकनीको पर निगाह रहेगी।

 

वहीं साल 2017 की ही बात की जाए तो फोन का इस्तेमाल बातें करने के लिए कम अन्य चीजो के लिए अधिक किया जा रहा है जिसमें मैसेजिंग से लेकर फोटोग्राफी व सोशल मीडिया नेटर्विकंग शामिल है। सैमसंग, माइक्रोमैक्स व वीवो जैसी कंपनियों ने 18:9 ‘आस्पेक्ट रेशियो डिस्प्ले’ वाले स्मार्टफोन पेश किए। इसके अलावा फेशियल ऑर्गनाइजेशन व एआई जैसी तकनीक पर चीनी व घरेलू मोबाइल कंपनियां इस दिशा में पहल कर रही हैं ताकि इस प्रौद्योगिकी वाले स्मार्टफोन ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके।

 

स्मार्टफोन कंपनियां

इस साल भारतीय स्मार्टफोन बाजार में चीन की मोबाइल कंपनियों काफी सफल रही जिसमें शाअोमी, ओपो, वीवो व लेनोवो शीर्ष पांच में से चार स्थान पर रही हैं। वहीं सैमसंग पहले स्थान पर रही। हालांकि ताजा आंकड़ों के अनुसार सितंबर तिमाही में शियोमी भी बाजार भागीदारी के लिहाज से उसके बराबर आ गई।

 

बिक्री

काउंटरप्वाइंट के अनुसार इस साल देश में 13.4 करोड़ स्मार्टफोन बिकने की उम्मीद है। यह संख्या अगले साल बढ़कर 15.5 करोड़ हो जाएगी। साल 2018 में कुल बिक्री 29.8 करोड़ रहने की उम्मीद है जिसमें से 14.3 करोड़ फीचर फोन होंगे। काउंटर प्वाइंट में सह निदेशक तरूण पाठक ने कहा कि अब भी बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जिन्होंने स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं किया या जिन्हें फीचर फोन से ज्यादा सुविधा है।

 

दूसरी तरफ रिलायंस जियो ने इस साल एक बार फिर अपने ‘शून्य प्रभावी लागत’ वाले 4जी फीचर फोन से दूरसंचार बाजार में हलचल मचायी। इस फोन के जरिए ग्राहक डाटा का उपयोग कर सकते हैं और वीडियो भी देख सकते हैं। जियो के इस कदम के बाद एयरटेल व वोडाफोन जैसी प्रमुख दूरसंचार कंपनियों को सस्ते स्मारर्टफोन लाने के लिए माइक्रोमैक्स व इंटेक्स जैसी कंपनियों से गठजोड़ करना पड़ा।


Latest News