ड्राइवर को Dehydrate होने की सूचना देगी Nissan की यह नई तकनीक

  • ड्राइवर को Dehydrate होने की सूचना देगी Nissan की यह नई तकनीक
You Are HereGadgets
Monday, October 2, 2017-9:02 PM

जालंधर- एडवांस टेक्नोलॉजी के स्तर पर एक कदम आगे बढ़ते हुए वाहन निर्माता कंपनी निसान ने ऐसी सेंसर बेस्ड टेक्नोलॉजी विकसित की है जो बताएगी कि ड्राइवर डिहाइड्रेटेड है और उसे पानी की जरूरत है। जिस तरह गाड़ी में लगा पार्किंग सेंसर ड्राइवर को गाड़ी पार्क करने में मदद करता है, ठीक उसी तरह यह सीट पर बैठे व्यक्ति के निकलने वाले पसीने को सेन्स करके पता लगाएगा कि उस व्यक्ति को पानी की जरूरत है। 


एेसे करेगी काम

इस तकनीक में स्टीयरिंग और सीट पर लगे सेंसर यह बताएंगे कि ड्राइवर को कब पानी की जरूरत है। निसान की इस गाड़ी की स्टीयरिंग और सीट्स में स्पेशल फैब्रिक का इस्तेमाल किया गया है, जिसका कलर अधिक स्वेटिंग होने पर पीला हो जाएगा जो कि ड्राइवर के लिए एक सिग्नल होगा कि उस अब पानी पीना चाहिए. एक बार शरीर में प्रचुर मात्रा में पानी पहुंचने के बाद इस फैब्रिक का कलर फिर से ब्लू हो जाएगा, जो बताएगा कि अब ड्राइवर डिहाइड्रेटेड है।

 

बता दें कि एक डिहाइड्रेटेड व्यक्ति के ड्राइविंग के दौरान ज्यादा गलती करने की संभावनाएं होती हैं और दो-तिहाई ड्राइवर्स को इसका अंदाजा नहीं होता कि डिहाइड्रेटेड व्यक्ति के क्या लक्षण होते है। एेसे में यह नई तकनीक काफी कारगर साबित हो सकती है।


Latest News