अब बिना इंटरनेट के भी कर सकेंगे Paytm से पेमेंट

  • अब बिना इंटरनेट के भी कर सकेंगे Paytm से पेमेंट
You Are HereGadgets
Wednesday, May 9, 2018-10:17 AM

जालंधरः डिजीटल पेमेंट व भुगतान के लिए भारत में पेटीएम का यूज़ बेहद ज्यादा किया जाता है। लेकिन डिजिटल ट्रांजैक्शन के दौरान सबसे बड़ी समस्या इंटरनेट की होती है। कई बार धीमी इंटरनेट स्पीड या इंटरनेट न होने पर भुगतान के समय यूजर्स का अच्छा-खासा समय बर्बाद हो जाता है। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए मोबाइल वॉलेट भुगतान प्लेटफॉर्म पेटीएम ने ऑफलाइन पेमेंट का विकल्प निकाला है, जिसके जरिए यूजर्स इंटरनेट नहीं होने पर भी पेमेंट कर सकेंगे। 

 

PunjabKesari

 

पेटीएम ने ऑफलाइन भुगतान के लिए 'टैप कार्ड' की शुरुआत की है, जिसके इस्तेमाल से यूजर​ बिना एक्टिव डाटा के भी आॅफलाईन तरीके से पेमेंट कर पाएंगे। यानि अब पेटीएम का यूज़ करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं होगी। पेटीएम का कहना है कि टैप कार्ड के जरिये 0.5 सेकेंड से भी कम समय में लेन-देन किया जा सकेगा।

 

NFC और POS के जरिए होगा भुगतानः

कंपनी ने बताया कि इस नई योजना के तहत व्यापारियों को NFC (नियर फील्ड कम्यूनिकेशन) POS  टर्मिनल उपलब्ध कराए जाएंगे जिनके जरिए भुगतान हो सकेगा। 

 

टैप कार्डः

आॅफलाईन पेमेंट करने के लिए टैप कार्ड पर मौजूद क्यूआर कोड स्कैन करना होगा। इस कोड को स्कैन करने के बाद किसी भी एड वैल्यू मशीन से वेरिफिकेशन कराकर पेटीएम अकाउंट में ट्रांजेक्शन को ऐड किया जा सकता है।

 

खासियतः

इस कार्ड की खासबात ये है कि अब आपको पेटीएम से भुगतान करने के लिए स्मार्टफोन की भी जरूरत नहीं होगी। भुगतान प्रक्रिया को तेज और आसान बनाने के लिए पहले चरण में कंपनी ने कई इवेंट, इंस्टिट्यूट और कॉर्पोरेट के साथ साझेदारी की है।

 

पेटीएम के CEO किरण वसिरेड्डी ने कहा, "ऐसे कई लोग हैं, जिनके पास इंटरनेट उपलब्ध नहीं होता है और इस वजह से वो ऑनलाइन पेमेंट नहीं करते हैं। अब हम उनके लिए ऑफलाइन भुगतान करने के लिए पेटीएम का टैप कार्ड पेश कर रहे हैं।"


Latest News