धूप में ज्यादा देर रहने पर सनस्क्रीन लगाने की सलाह देगी QSun डिवाइस

  • धूप में ज्यादा देर रहने पर सनस्क्रीन लगाने की सलाह देगी QSun डिवाइस
You Are HereGadgets
Tuesday, March 20, 2018-10:24 AM

स्किन से जुड़ी बीमारी से बचाव में मिलेगी मदद

जालंधर : निर्माण कार्य करने वाले ज्यादातर लोग अपना अधिक समय धूप में ही व्यतीत करते हैं वहीं दफ्तरों में काम करने वाले कर्मचारियों को धूप नसीब ही नहीं होती लेकिन क्या आप जानते हैं कि नियमित मात्रा से ज्यादा धूप पड़ने पर शरीर को नुक्सान होता है वहीं धूप न लगने से विटामिन D की मात्रा में कमी आ जाती है जिससे हड्डियां व मांसपेशियां कमजोर पडने लगती हैं। 

 

इसी बात पर ध्यान देते हुए एक ऐसी डिवाइस बनाई गई है जो शरीर पर पड़ने वाली धूप को ट्रैक करेगी व जरूरत से ज्यादा धूप लगने पर LED और वाइब्रेशन से आपको अलर्ट करेगी और स्मार्टफोन एप पर सनस्क्रीन लगाने का नोटीफिकेशन भी भेजेगी। इस डिवाइस को टोरंटो कनाडा की वेयरेबल निर्माता कम्पनी Comfable Inc द्वारा बनाया गया है। कम्पनी ने बताया है कि इस QSun नामक डिवाइस को खास तौर पर शरीर की विटामिन D की जरूरत को पूरा करने, ज्यादा धूप पडने पर स्किन को डैमेज होने से बचाने व स्किन कैंसर जैसी बीमारी होने के खतरे को रोकने के लिए बनाया गया है। इस खास डिवाइस को 50 अमरीकी डॉलर (लगभग 3252 रुपए) में जुलाई 2018 तक बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा। 

 

रंग लाई कई वर्षों की मेहनत
QSun डिवाइस को तैयार करने के लिए कम्पनी ने पहले यूजर्स की अलग-अलग स्किन टाइप से जुड़ी जानकारी को एकत्रित किया और इन पर किस तरह पर्यावरण के बदलने से प्रभाव पड़ता है उसे जांचा। कम्पनी ने कई वर्षों की मेहनत के बाद UV एक्सपोजर को ट्रैक करने वाली इस डिवाइस को तैयार किया है।

PunjabKesari

 

उपयोग करने में है आसान 
उपयोग करने में यह डिवाइस काफी आसान है। इसका आकार सिर्फ 1 इंच का है यानी आप इसे अपनी हैट व कपड़ों पर आसानी से अटैच कर उपयोग में ला सकते हैं। ऑन करने के लिए आपको बस इसे दो बार शेक करना होगा जिससे यह डिवाइस शरीर पर पड़ रही धूप की जांच करना शुरू कर देगी।

 

एप पर मिलेगा सुझाव
इस गैजेट का उपयोग करने के लिए कम्पनी ने खास स्मार्टफोन एप बनाई है जो ब्लूटुथ के जरिए इस डिवाइस के साथ कनैक्ट रहेगी। यह एप डिवाइस में लगे कैमरे से स्किन टोन को चैक करेगी और जरूरत पडने पर स्मार्टफोन पर नोटीफिकेशन्स देकर यूजर को सनस्क्रीन लगाने की सलाह देगी। इसके अलावा इस एप को एडवांस्ड इमेज प्रोसैसिंग व AI तकनीक से बनाया गया है जो कैमरे से त्वचा की जांच करने में आपकी मदद करती है और त्वचा से जुड़ी सेफ्टी एडवाइस भी देती है।

PunjabKesari

 

6 महीने का बैकअप  
QSun ट्रैकर में एक रुपए के सिक्के जितने आकार का सैल लगा है जिसको लेकर कम्पनी ने दावा किया है कि यह 6 महीनों का बैकअप देगा और उसके बाद इसे नए सैल के साथ आसानी से बदला जा सकेगा। 

 

UV रेज़ का पड़ रहा सेहत पर बुरा असर
- पिछले वर्ष उत्तरी अमरीका में रहने वाले करीब 50 प्रतिशत एडल्ट व्यक्ति ज्यादा देर तक धूप में रहने पर सूर्य की खतरनाक UV किरणों का शिकार हुए। 
- 5 में से 1 अमरीकी व 7 में से 1 कैनेडियन ज्यादा देर धूप में रहने से स्किन कैंसर का  शिकार हुआ। 
- वहीं अमरीकी लोगों में सबसे ज्यादा विटामिन D की कमी देखी गई है जिनसे उनकी हड्डियां व मसल्स कमजोर पड़ने लगे। 

PunjabKesari

 

स्पलैश प्रूफ है यह डिवाइस
इस डिवाइस को स्पलैश प्रूफ बनाया गया है यानी मौसम में बदलाव होने पर या गलती से पानी पडने पर भी यह डिवाइस खराब नहीं होगी। माना जा रहा है कि इस डिवाइस से आऊटडोर जॉब जैसे कंस्ट्रक्शन, एडवैंचरस टूर, पैदल चलने, साइकिल चलाने, मछली पकडने व फुटबाल खेलने वाले लोगों को काफी मदद मिलेगी। 


Latest News