इलैक्ट्रिक वाहनों को मिल रहा बढ़ावा, रेस के दौरान अब उपयोग में लाए जाएंगे ELECTRIC MOTORCYCLE

  • इलैक्ट्रिक वाहनों को मिल रहा बढ़ावा, रेस के दौरान अब उपयोग में लाए जाएंगे ELECTRIC MOTORCYCLE
You Are HereLatest News
Saturday, December 16, 2017-3:49 PM

जालंधर : अपने मोटरसाइकिल रेसिंग इवेंट्स को लेकर पूरी दुनिया में मशहूर हुई कम्पनी MotoGP को जल्द ही अपना खुद का इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल मिलने वाला है जिसे कम्पनी 2019 से शुरू होने वाली MotoGP रेस के दौरान उपयोग में लाएगी। मोटो जीपी की प्रमोटर कम्पनी डोर्ना (Dorna) ने घोषणा करते हुए बताया है कि इगो (Ego) नामक इस इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल को वर्ष 2019 से रेस के दौरान उपयोग में लाया जाएगा और इसे इटालियन इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल निर्माता कम्पनी एनर्जिका  (Energica) बनाएगी। इस मोटरसाइकिल की सबसे बड़ी खासियत इसमें लगी ऑयल कूल्ड पर्मनैंट मैगनेट AC इलैक्ट्रिक मोटर है जो 136hp की ताकत व 144 nm का टॉर्क पैदा करेगी जिससे इसे आसानी से 241 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलाया जा सकता है। 

 

ABS सिस्टम
स्टील ट्यूबलर फ्रेम के तहत बनाए गए इस मोटरसाइकिल में ब्रीम्बो (Brembo) डिस्क ब्रेक के साथ बॉश काABS सिस्टम दिया गया है जो रेस के दौरान तेज स्पीड पर भी ब्रेक लगाने पर स्पीड को नियंत्रित करने में मदद करेगा। 

 

30 मिनट में 85 प्रतिशत तक होगा चार्ज 
एनर्जिका इगो इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल में 11.7 kWh की बैटरी को लगाया गया है जो फास्ट चार्जर से 30 मिनट में 85 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है वहीं इसे साधारण चार्जर से 3.5 घंटों में फुल चार्ज किया जा सकता है। इस बैटरी से 128 से 160 किलोमीटर तक मोटरसाइकिल को चलाया जा सकता है। 


इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल की कीमत 
एनर्जिका इगो इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल की कीमत 25,000 अमरीकी डॉलर (लगभग 16,06,887 रुपए) से शुरू होगी। फिलहाल कम्पनी अपने इंटर्नल डीलरशिप नेटवर्क को सैट करने में लगी हुई है। जिन्हें यूरोप, स्कैंडिनाविया, इकाराइल और अमरीका में उपलब्ध किया जाएगा। 


सोलर चार्जिंग स्टेशन्स का शुरू हुआ निर्माण
मोटो जीपी के सीईओ कारमीलो एस्पीलिटा (Carmelo Ezpelita)) ने बताया है कि कम्पनी ने सोलर चार्जिंग स्टेशन्स को बनाने का काम शुरू कर दिया है जो मोटो ई रेस के दौरान इलैक्ट्रिक मोटरसाइकिल्स को चार्ज करने में मदद करेंगे। नई तकनीक से बनाए गए इन चार्जिंग स्टेशन्स को आने वाले समय में अन्य जगहों पर भी उपयोग में लाया जा सकेगा। 

 

पेट्रोल इंजन की बराबरी करती है इलैक्ट्रिक मोटर
इस रेस को खास तौर पर दुनिया को यह बताने के लिए शुरू किया जाएगा कि इलैक्ट्रिक मोटर इतनी पावर पैदा करती है जिससे रेस तक लगाई जा सकती है। इसे लोगों के मन से इलैक्ट्रिक वाहनों को लेकर पैदा हो रहे भ्रम को निकालने व इलैक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया जाएगा। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन