वैज्ञानिकों ने खोजी यह नई तकनीक, बिना बैटरी के चलेगा मोबाइल

  • वैज्ञानिकों ने खोजी यह नई तकनीक, बिना बैटरी के चलेगा मोबाइल
You Are Heretechnology
Thursday, August 10, 2017-11:00 PM

जालंधर-  अमरीका के शोधकर्ताओं ने बैटरी-मुक्त मोबाइल फोन के एक प्रोटोटाइप का खुलासा किया है। जिससे उम्मीद की जा रही  है कि इस तकनीक का उपयोग करके  बड़े पैमाने पर बाजार के उत्पादों में एकीकृत किया जाएगा। वॉशिंगटन के विश्वविद्यालय में शोधकर्ताओं के एक समूह ने इसे तैयार किया है यह तकनीक रेडियो सिग्नल से छोटी मात्रा में बिजली का उत्पादन करता है, जिसे रेडियो फ्रीक्वेंसी के रूप में जाना जाता है।

टीम के सदस्य वम्सी तल्ला ने रॉयटर्स को बताया, "Ambient RF लहरें हमारे चारों तरफ हैं, उदाहरण के तौर पर, आपका एफएम स्टेशन रेडियो तरंगों को प्रसारित करती है, आपके स्टेशनों, आपके टीवी स्टेशन, आपके सेलफोन टावर हैं। वे सभी आरएफ तरंगों को प्रेषित कर रहे हैं।"

यह फोन इस तकनीक का पहला प्रोटोटाइप है और पहली नज़र में देखने पर यह सर्किट बोर्ड की तरह कुछ ज्यादा दिखता है। इसपर कॉलिग के लिए हेडफ़ोन पहनना पड़ता है और बात करने और सुनने के बीच एक स्विच को दबाना पड़ता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि आगे प्रोटोटाइप विकसित करने की योजना है, जिसमें टेक्स्टिंग के लिए कम पावर स्क्रीन और बुनियादी कैमरा भी शामिल है। उन्होंने बैटरी से मुक्त फोन के एक संस्करण की भी योजना बनाई है जो बिजली प्रदान करने के लिए एक छोटे सौर सेल का उपयोग करता है।

एक रिपोर्ट के अनुसार शोधकर्ता ने कहा कि "भविष्य में हर स्मार्टफोन बैटरी से मुक्त मोड में आ जाएगा जहां आप अपनी बैटरी के खत्म होने के बाद भी कॉल कर सकेगे।
इसके अलावा उन्होने कहा कि अाने वाले समय में इस तकनीक को और विकसित किया जाएगा ताकि लोगो को इसका पूरी तरह से लाभ मिल सकें।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !