पेट से मोटापा घटाने में मदद करेगा SKIN PATCH

  • पेट से मोटापा घटाने में मदद करेगा SKIN PATCH
You Are HereScience
Tuesday, September 26, 2017-5:07 PM

जालंधर : दुनिया भर में लाखों लोग इसी बात को लेकर चिन्ता में रहते हैं कि उनका पेट काफी तेजी से बढ़ रहा है। पेट के मोटापे को कम करने के लिए कोलम्बिया यूनिवर्सिटी मैडिकल सैंटर और यूनिवर्सिटी ऑफ नार्थ कैलोरीना के शोधकर्ताओं ने साथ मिल कर एक ऐसा स्किन पैच विकसित किया है जो पेट में बढ़ने वाले मोटापे को कम करने में मदद करेगा। 

 

आपको बता दें कि बाजार में कई ऐसी दवाएं मौजूद हैं जो पेट से मास को कम करने का दावा करती हैं। इन दवाओं को गोली, कैप्सूल व इंजैक्शन से शरीर के अंदर घुलाया जाता है लेकिन ये सिर्फ पेट पर ही असर नहीं करतीं बल्कि पूरे शरीर पर इनका असर होता है जिससे नकरात्मक प्रभाव भी पड़ता है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए इस स्किन पैच को बनाया गया है जो आने वाले समय में बिना किसी साइड इफैक्ट के पेट को कम करने में मदद करेगा।

 

इस तरह काम करेगा स्किन पैच
बढ़ते पेट की समस्या से छुटकारा पाने के लिए वैज्ञानिकों ने दवा के माइक्रोस्कोपिक नैनो पार्टिकल्स को इस स्क्वायर सैंटीमीटर साइज के स्किन पैच में फिल किया है। इस पैच में छोटी-छोटी माइक्रो नीडल्स लगी हैं जो दवा को शरीर के अंदर मौजूद फैट सैल्स तक सीधे पहुंचाने का काम करती हैं। इससे दवा सिर्फ फैट वाले हिस्से में ही सीधा पहुंचती है जिससे बाकी का शरीर इस दवा के साइड इफैक्ट से बच जाता है।

 

चूहे पर सफल रहा टैस्ट
नई तकनीक से बनाए गए इस पैच को लेकर चूहे पर टैस्ट किया गया है। इस टैस्ट के दौरान चूहे के दोनों साइडों पर एक-एक पैच लगाया गया। इन पैचिस को तीन दिनों के बाद 4 हफ्तों तक बदला गया। इस ट्रीटमैंट के दौरान पैच वाले हिस्से से चूहे का 20 प्रतिशत तक फैट कम हो गया। वहीं जहां पर पैच का उपयोग नहीं किया गया था वहां पर अभी भी फैट बरकरार था। 

 

इस अध्ययन के को-लीडर डा. ली क्यांग ने बताया है कि हमारा बनाया गया यह पैच इलाज का सुरक्षित और प्रभावी तरीका है। इससे इंसान तो फिट होगा ही, साथ ही उसका शरीर भी मोटापे से होने वाली बीमारियों से बच जाएगा। फिलहाल इस तकनीक को इंसानों पर टैस्ट नहीं किया गया है। 
 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !