आपके AC के बिल को कम कर देंगी SMART WINDOWS

  • आपके AC के बिल को कम कर देंगी SMART WINDOWS
You Are HereGadgets
Saturday, August 12, 2017-2:19 PM

जालंधर : ज्यादातर लोग इसी बात को लेकर टैंशन में रहते हैं कि उनके घर या ऑफिस में चलने वाले ए.सी. से बिजली के बिल में काफी इजाफा हो रहा है। इस टैंशन से निजात दिलाने के लिए स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, कैलिफोर्निया के शोधकत्र्ताओं ने स्मार्ट विडोज बनाई हैं जो बाहर से आने वाली कड़ी तेज धूप को ङ्क्षवडो के अंदर नहीं आने देंगी, जिससे ए.सी. बिना लोड लिए काम करेगा और घर व ऑफिस को जल्दी ठंडा कर देगा। इससे बिजली की भी काफी बचत होगी।

सिर्फ 5 प्रतिशत लाइट होगी पास

इलैक्ट्रो मैग्नैटिकली तरीके से काम करने वाली इन स्मार्ट ङ्क्षवडोज में दो ग्लास प्लेट्स लगाई गई हैं। इन प्लेट्स में कंडक्टिव टिन ऑक्साइड से फिल की गई ट्रांसपेरैंट शीट्स लगी हैं। वैसे तो स्मार्ट विडोज में से 80 प्रतिशत तक सूरज की लाइट पास हो जाती है लेकिन इनमें से जब इलैक्ट्रिकल करंट पास किया जाता है तो इनमें फिल किए गए सोल्यूशन में मौजूद कॉपर के आयन और अन्य मैटल टिन ऑक्साइड के ऐजिस से बाहर निकल आते हैं जिससे स्मार्ट विडोज का रंग ब्ल्यू टिन्ट हो जाता है और इनमें से सिर्फ 5 प्रतिशत लाइट ही पास हो पाती है। 

PunjabKesari

20 मिनट में बदलेगा रंग

स्टैनफोर्ड के प्रोफैसर माइकल मैकगीही (Michael McGehee) के अनुसार स्मार्ट ङ्क्षवडोज को डिम होकर ब्लू टिन्ट रंग में बदलने में महज 20 मिनट का समय लगता है। वहीं इसे दोबारा से क्लीयर होने में महज 30 सैकेंड ही लगते हैं। फिलहाल स्मार्ट ङ्क्षवडोज के 25 स्क्वायर सैंटीमीटर (25sq cm) साइज के प्रोटोटाइप पर टैस्ट किया गया है। टैस्ट के दौरान स्मार्ट तकनीक को 5000 बार ऑन और ऑफ करके देखा गया जिसमें इस तकनीक ने सही तरीके से काम किया है। मैकगीही ने बताया है कि इस टैक्नोलॉजी को और भी बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। उम्मीद है कि आने वाले समय में स्मार्ट विडोज काफी कम कीमत में उपलब्ध की जा सकेंगी।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !