दुनिया की सबसे तेज दौड़ने वाली कार Bloodhound SSC का हुअा सफल परीक्षण

  • दुनिया की सबसे तेज दौड़ने वाली कार Bloodhound SSC का हुअा सफल परीक्षण
You Are HereGadgets
Friday, November 3, 2017-11:08 AM

जालंधर- दुनिया की सबसे तेज दौडऩे वाली सुपरसॉनिक कार आठ साल के रिसर्च के बाद तैयार की गई है। Bloodhound SSC नाम की इस कार का इंग्लैंड में पहला सफल परीक्षण हुअा है। कंपनी ने इस कार का न्यूके इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रनवे पर  परीक्षण किया है। इस कार को सबसे पहले लंदन स्थित केनेरी वार्फ में एग्जिबिशन के लिए रखा गया था।

PunjabKesari

1609 kmph की स्पीड 

टेस्टिंग में इसकी स्पीड 200 मील प्रति घंटा (322 kmph) रखी गई। कार को बनाने वाले ब्रिटिश इंजिनियर्स की ने बताया कि यह कार महज 55 सेकंड्स में ही 1000 मील प्रति घंटे यानी तकरीबन 1609 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ती है।

PunjabKesari

पावर स्पेसिफिकेशंस

इसका आकार पेंसिल जैसा है और वजन 7.5 टन है। इस कार में सिंगल Rolls-Royce EJ200 फाइटर जेट का इंजन और पीछे एक रॉकेट भी लगाया गया है जो कि स्पीड के समय इसे पावर देता है। इसमें सुपरचाज्र्ड जैगवार V8 इंजन और रॉकेट मोटर्स भी लगे हुए हैं। दावा किया जा रहा है कि कार में तकरीबन 180 फॉम्र्यूला वन कारों जितनी पावर, यानी 1,35,000 हॉर्सपावर की ताकत है।

PunjabKesari

डिजाइन

हाइटेक फ्यूल और इंस्ट्रूमेंट्स से लैस इस कार को मल्टिपल कार्बन फाइबर से बनाया गया है। इसकी बॉडी को इस तरह से डिजाइन किया है जिससे  हाई स्पीड में भी ड्राइवर को कोई नुकसान नहीं होगा। इसमें सात फायर एक्सटिंग्युशर और तीन तरह के ब्रेकिंग सिस्टम भी लगाए गए हैं और इस कार की लंबाई 13.5 मीटर है।

PunjabKesari
बता दें कि ब्लडहाउंड एसएससी कार की टेस्टिंग पहले साउथ अफ्रीका के रेगिस्तान में होनी थी, लेकिन रॉकेट सिस्टम में किसी गड़बड़ी के कारण इसे रोक दिया गया था। अब इस कार का 2018 में कुछ सुधारों के साथ फिर से परीक्षण किया जाएगा।

PunjabKesari

           
 


Latest News