DSLR कैमरे से फोटो खींचते समय जरूर रखें इन बातों का ध्यान

  • DSLR कैमरे से फोटो खींचते समय जरूर रखें इन बातों का ध्यान
You Are HereLatest News
Tuesday, January 02, 2018-3:03 PM

जालंधरः कई बार ऐसा होता है कि लोग महंगा कैमरा तो खरीद लेते हैं लेकिन उनके द्वारा ली गई तस्वीर उतनी दमदार नहीं होती। क्योंकि फोटो खींचने के दौरान वे कुछ ऐसी छोटी-मोटी गलतियां कर देते हैं, जिसका सारा असर उनकी फोटो पर पड़ता है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए आज आपको कैमरा से फोटोग्राफी करने के कुछ टिप्स के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपने कैमरा से बेहतरीन तस्वीरों को कैप्चर कर सकते हैं। 

 

लाइटिंग 

फोटोग्राफी में लाइटिंग का एक विशेष महत्त्व है यदि आप फोटो खींच रहे हों तो लाइटिंग का विशेष ध्यान रखें।

 

लेंस 

अगर आप लम्बी दूरी के शॉर्ट लेना चाहते हैं तो आप हाई ज़ूम लेंस का इस्तेमाल करें जैसे 18 -205, 70-300, 70-480 और 70-640 एमएम लेंसों का इस्तेमाल करें।

 

व्हाइट बैलेंस
 
अगर आपने बिना व्हाइट बैलेंस एडजेस्ट किए फोटो क्लिक किया तो उसके कलर्स फैल सकते हैं और उसकी ब्राइटनेस और कॉन्ट्रास्ट पर भी फर्क पड़ सकता है। ऐसे में कैमरा के व्हाइट बैलेंस मोड को हमेशा ऑन रखें। इसके लिए कैमरा के ऑटोमैटिक व्हाइट बैलेंस (AWB) फीचर्स पर जाएं।

 

आईएसओ 

आईएसओ सेटिंग फोटोग्राफी का एक अभिन्न्य अंग है यदि आप अंधेरे में तस्वीर ले रहे हैं तो आप अपनी आईएसओ सेटिंग का विशेष ध्यान दें यदि आपने इसपर ध्यान नहीं दिया तो समझ लीजिए आपकी सारी मेहतन बेकार हो सकती हैं।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन