इस भारतीय कंपनी ने पेश किया Driverless ट्रैक्टर, जानें डिटेल

  • इस भारतीय कंपनी ने पेश किया Driverless ट्रैक्टर, जानें डिटेल
You Are HereGadgets
Tuesday, September 19, 2017-9:11 PM

जालंधर- भारत की प्रसिद्व वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपने पहले ड्राइवरलेस ट्रैक्टर को पेश किया है। जानकारी के अनुसार इस ट्रैक्टर को 2018 में उपलब्ध कराया जाएगा। कंपनी के प्रबंध निदेशक पवन गोयनका ने कहा कि हमारे ट्रैक्टर आर एंड डी हमेशा से ही अत्याधुनिक तकनीकों से लैस रहे हैं। हमें इस ट्रैक्टर को लांच करते हुए अत्यन्न प्रसन्नता हो रही है।

 

इसके अलावा उन्होंने कहा कि यह ड्राइवरलेस ट्रैक्टर खेती में नई संभावनाओं के दरवाजों को खोलता है। महिंद्रा ड्रायवरलेस ट्रैक्टर कई अनूठी विशेषताओं से लैस है। जिसमें ऑटो स्टीयर जीपीएस तकनीकी से ट्रैक्टर की मदद करती है।

PunjabKesariफीचर्स 

इस नए ट्रैक्टर में शामिल ऑटो-हेडलैंड फीचर की मदद से किसान बिना किसी स्टीयरिंग इनपुट के ट्रैक्टर को लगातार ऑपरेट कर सकता है। ट्रैक्टर का ऑटो लिफ्ट जमीन से काम के उपकरण को ऑटोमैटिक हटा लेता है और ट्रैक्टर की अगली पंक्ति में ऑपरेशन के लिए खड़ा कर देता है।

 

वहीं यह ड्रायवरलेस ट्रेक्टर कई अनोखी तकनीको से लैस है। जिसमें जियोफेंस लॉक आदि है। यह ट्रैक्टर यूजर इंटरफेस के माध्यम से खेत नियंत्रण की सीमाओं से बाहर जाने से ट्रैक्टर को रोकता है और किसान को कुशलता से खेती करने के लिए आवश्यक विभिन्न निविष्टियों को कार्यक्रम में सक्षम करता है।

 

कंपनी ने दावा किया है कि टैबलेट के जरिए भी ट्रैक्टर को दूर से भी नियंत्रित कर सकता है। जबकि ट्रैक्टर का रिमोट इंजन आपातकाल में ट्रैक्टर को पूरी तरह से रोक देता है। अब यह देखना खास होगा कि इस ड्राइवरलेस ट्रैक्टर को मार्केट से कैसा रिस्पांस मिलता है। 


 


Latest News