CES 2018 का आखिरी दिन: इन टैक्नोलॉजी प्रोडक्ट्स का बरकरार रहा दबदबा

  • CES 2018 का आखिरी दिन: इन टैक्नोलॉजी प्रोडक्ट्स का बरकरार रहा दबदबा
You Are HereLatest News
Saturday, January 13, 2018-4:29 PM

जालंधर : लास वेगास में आयोजित हो रहे CES 2018 के आखरी दिन भी कई बेहतरीन प्रोडक्टस को लोगों के सामने दिखाया गया है। इस इवेंट में जहां विदेश जाने में मदद करेगा ट्रांसलेटिंग गैजेट को पेश किया गया है वहीं मरीजों के लिए बनाए गए  स्मार्ट क्लोथ्स से भी पर्दा उठाया गया है। इसके अलावा पहले हाई टैक जिम, स्मार्ट स्ट्रीट लाइट्स व कलरफुल नोट्स तैयार करने वाले डिवाइस को पेश किया गया है। इन प्रोडक्टस के लगातार लॉन्च होने से इवेंट के आखरी दिन में भी लोगों की उत्सुकता कायम रही।


1. विदेश जाने में मदद करेगा यह ट्रांसलेटिंग गैजेट 

नीदरलैंड की स्टार्टअप कम्पनी ट्राविस (Travis) ने CES 2018 में विदेश जाने वाले लोगों के लिए नए ट्रांसलेटिंग गैजेट को पेश किया है। इस डिवाइस की खासियत है कि यह दो लोगों के बीच चल रही बातचीत के दौरान रियल टाइम में भाषा का अनुवाद करता है जिससे दूसरे प्रांत का व्यक्ति क्या कहना चाहता है उसके बारे में आसानी से पता चल जाता है। इस डिवाइस को क्लाउड सर्वर के साथ जोड़ा गया है जिससे यह 80 भाषाओं को ट्रांसलेट कर सकता है। 

कम्पनी के प्रवक्ता ने इस CES 2018 में बताया है कि टैकनोलॉजी की मदद से अब हम दुनिया के किसी भी कोने में रह रहे व्यक्ति के साथ कनैक्ट रह सकते हैं। यह डिवाइस भाषा से जुड़ी समस्याओं को दूर कर देगा। माना जा रहा है कि यह नया डिवाइस भारत से विदेश जाने वाले लोगों के लिए काफी काम का साबित होगी। उम्मीद की जा रही है कि इसे 199 डॉलर (लगभग 12 हजार रुपए) में उपलब्ध किया जाएगा। 

 


2. मरीजों के लिए दिखाए गए स्मार्ट क्लोथ्स

जापानी कम्पनी शिनोमा (Xenoma) ने CES 2018 में अपने स्मार्ट क्लॉथ्स का डैमो दिया है। कम्पनी ने बताया है कि इन्हें अस्पताल में दाखिल किए गए रोगियों के लिए खास तौर पर बनाया गया है। इन स्मार्ट शर्ट और पेंट में सर्केट लगाया गया है जिन्हें सैंसर्स के साथ जोड़ा गया है। इन सैंसर्स की मदद से नर्स आदि को डिवाइस के जरिए पता लग जाता है कि रोगी हलचल कर रहा है। 


इन स्मार्ट क्लॉथ्स पर आयरन मैन स्टाइल की प्लास्टिक डिस्क लगी है जिसे बैटरी, ब्लूटुथ एक्सेलेरोमीटर, जायरोस्कोप के साथ जोड़ा गया है। इसे एक बार चार्ज करने पर  8 घंटों तक उपयोग में लाया जा सकता है। कम्पनी ने बताया है कि इन्हें 100 बार धो कर उपयोग में लाया जा सकता है। उम्मीद की जा रही है कि कम्पनी 2020 तक इसे 100 डॉलर (लगभग 6356 रुपए) में उपलब्ध करेगी। 

 

3. इवेंट में दिखाया गया पहला हाई टैक जिम

CES 2018 में कसरत करने वाले लोगों के लिए पहले हाई टैक जिम को दिखाया गया है। इस ब्लैक बॉक्स VR नामक जिम को खास तौर पर गेम खेलते हुए कसरत करने के लिए बनाया गया है।  यूजर को HTC वाइब कन्ट्रोलर्स को हाथ में पहन कर व HTC VR हैडसैट को सिर में लगा कर इस ब्लैक बॉक्स के बीच में खड़े होना होगा। जिसके बाद एक्शमन गेम शुरू होगी और आपको गेम खेलते हुए आसानी से एक्सरसाइज करने में मदद मिलेगी। CES 2018 में इस 8 x 8 फीट साइज के हाइटैक जिम को लेकर डैमो दिया गया। जिसमें लोगों ने गेम खेलते हुए एक्सरसाइज का आनंद उठाया। 


4. साइकिल चालक के गिरने पर अलर्ट करेगा यह हैलमेट

साइकिल चलाते समय चालक की सुरक्षा के लिए एक ऐसा हैलमेट बनाया गया है जो दुर्घटना होने पर एक्सलैरोंमीटर से उसे डिटैक्ट करेगा और चालक के प्रियजनों को स्मार्टफोन एप के जरिए मैसेज कर देगा जिससे समय रहते मदद की जा सकेगी। इसे बाइसाइकिल एक्सैसरीज निर्माता कम्पनी कोसमो कनैक्ट द्वारा CES 2018 में दिखाया गया है। 

पीछे से आ रहे वाहन को करेगा अलर्ट
यह हैलमेट ब्रेक लगाने पर पीछे से आ रहे वाहन को लाइट जगाकर यह बताने में मदद करेगा कि साइकिल चालक की स्पीड स्लो हो रही है। इस हैलमेट में 4 लाल व 4 पीली लाइट्स लगी हैं जो चालक के गिरने पर एक दम से ऑन हो जाती हैं जिससे रात के समय व शहरी क्षेत्रों में साइकिल चलाते समय बड़ी दुर्घटना से बचा जा सकता है। इसके लिए कम्पनी अलग से हैंडलबार पर लगने वाला रिमोट भी उपलब्ध करेगी जो इसमें लगे इंडीगेटर्स को ऑन करने में मदद करेगा। उम्मीद की जा रही है कि इसे 60 डॉलर (लगभग 3820 रुपए) में उपलब्ध किया जाएगा।  


5. इवेंट में दिखाई गई स्मार्ट स्ट्रीट लाइट्स 

CES 2018 में स्मार्ट सिटी तकनीक को बढ़ावा देते हुए अमरीकी कम्पनी वाई-फाइबर (Wi-Fiber) ने नई स्मार्ट स्ट्रीट लाइटिंग तकनीक से पर्दा उठाया है। इन मॉडियूलर स्ट्रीट लाइट्स को WiFi के जरिए सरकार द्वारा कन्ट्रोल किया जा सकता है। इसमें लगे LED बल्ब्स के रंगों को बदला जा सकता है वहीं संकट के समय एक साथ पूरे इलाके के बल्बों के रंग को फ्लैश करवाया जा सकता है। 

इनमें 4K कैमरा 2 वे माइक्रोफोन व स्पीकर भी दिए गए हैं और इनसे रिकार्डिंग भी की जा सकती है लेकिन इसके लिए एक बड़े सैटअप को करने की जरूरत पड़ेगी। फिलहाल इन स्मार्ट स्ट्रीट लाइट्स को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है। 


6. टोयोटा ने दिखाई नई ऑटोनोमस ड्राइविंग टैक्नोलॉजी

इस इवेंट में जापान की कार निर्माता कम्पनी टोयोटा ने नई ऑटोनोमस ड्राइविंग टैक्नोलॉजी पर बनाए गए ऑटोनोमस व्हीकल से पर्दा उठाया है। कम्पनी ने बताया है कि इस ई-पैलेट (e-Palette) नामक व्हीकल को खास तौर पर सामान को एक जगह से दूसरी जगह डिलीवर करने के लिए बनाया गया है। इसके अलावा इस फुली इलैक्ट्रिक तरीके से काम करने वाले व्हीकल्स को प्लैटफोर्म राइड शेयरिंग के लिए भी उपयोग में लाया जा सकता है। 

 

7. दिखाया गया अलैक्सा को स्पोर्ट करने वाला 4K प्रोजैक्टर

प्रोजैक्टर निर्माता कम्पनी ओपटोमा (Optoma) ने इस इवेंट में नए UHD51A नामक 4K प्रोजैक्टर को पेश किया गया है। यह प्रोजैक्टर 500,000:1 कंट्रास्ट रेश्यो पर 2,400 लूमन की ब्राइटनैस देता है। इसमें एलैक्सा वॉयस असिस्टेंट इनबिल्ट दिया गया है। यानी यूजर मूवी देखते हुए आवाज से ही इसे कन्ट्रोल कर सकते हैं। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन