अापातकालीन समय में आग बुझाने के काम आएगा यह सूट

  • अापातकालीन समय में आग बुझाने के काम आएगा यह सूट
You Are HereGadgets
Saturday, April 21, 2018-11:43 AM

जालंधर : बिल्डिंग में आग लगने पर आपातकालीन समय में लोगों की जान बचाने के लिए एक ऐसा सूट तैयार किया गया है जो दमकल विभाग के कर्मचारी को सभी औजारों को साथ लेकर आग पर काबू पाने में मदद करेगा। इस सूट को स्पैसलिस्ट व्हीकल निर्माता कम्पनी ट्रिजन ऑटोमोटिव (Trigen Automotive) ने सिंगापुर सिविल डिफेंस फोर्स के साथ मिल कर तैयार किया है। इस Auberon exoskeleton  नामक सूट में एमरजेंसी टूल किट दी गई है जो जरूरी सामान को साथ लेकर चलने में मदद करती है। इसे खास फ्रेम पर तैयार किया गया है जो कंधों व पीठ पर वजन नहीं आने देता जिससे 40 किलोग्राम तक वजन को साथ उठा कर कर्मचारी आसानी से चल सकता है।

 

बढ़ रही आग पर काबू पाने में मिलेगी मदद
इस मकैनिकल सूट को खास तौर पर बढ़ रही आग पर काबू पाने के लिए बनाया गया है। आमतौर पर आग के बढऩे से सामने दिख रहे व्यक्ति को भी कई बार बचाना मुश्किल हो जाता है लेकिन अब इस सूट की मदद से आप उस तक पहुंच बना कर उसे बिल्डिंग से बाहर निकाल सकेंगे। 


12 स्टोरी बिल्डिंग में बुझाई जा सकेगी आग
Trigen कम्पनी ने कहा है कि दमकल विभाग के कर्मचारी के सांस लेने के लिए इसमें होकाड लाइन्स, नोकाल्स, पावरटूल्स और अन्य सहूलियते दी गई हैं। इसमें दो 6.8 लीटर कम्प्रैस्ड एयर टैंक्स लगे हैं जो 12 स्टोरी बिल्डिंग में तीन बार तक आग को भुजा सकते हैं। 


ट्रिजन ऑटोमोटिव कम्पनी के प्रतिनिधि Lim Joo Siang  ने कहा है कि इसे पूरी दुनिया के फायरफाइटर्स के लिए तैयार किया गया है। हमने काफी नजदीकी से आपातकालीन सेवाओं को समझने में समय व्यतीत किया है व मुसीबत से दूसरों को बचाने व खुद की सुरक्षा के लिए इसे खास तौर पर बनाया है। माना जा रहा है कि इसे जल्द ही दुनिया के कुछ हिस्सों तक पहुंचा दिया जाएगा।


Latest News