2017 में सबसे ज्यादा पसंद किए गए ये टॉप 5 सरकारी एप्स

  • 2017 में सबसे ज्यादा पसंद किए गए ये टॉप 5 सरकारी एप्स
You Are HereGadgets
Thursday, December 14, 2017-8:03 PM

जालंधरः डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कई ऐसे एप्स लांच किए है जो आपकी लाइफ को कई तरह से आसान बनाने में मदद कर सकते हैं। अगर आपने अबतक इन एप्स का इस्तेमाल नहीं किया है, तो इनके फायदे जान लिजिए, हो सकता है कि इन ऐप्‍स से आपके कई काम बन जाएं। तो आइए जानते हैं कि वो 5 एप कौन-कौन से हैं-

 

उमंग एप्प

यूनिफाइड मोबाइल अप्‍लीकेशन फॉर न्‍यू ऐज गवर्नेंस यानि (UMANG) एप्प के जरिए यूजर्स केंद्रीय, राज्‍य और लोकल स्‍तर के 100 से अधिक सरकारी काम किए जा सकते हैं जैसे पैन और आधार के लिए आवेदन करना आदि। यह एप्प इंग्लिश के अलावा सभी क्षेत्रीय भाषाओ में भी उपलब्‍ध है। इस एप्प के माध्‍यम से यूजर्स डिजिटल दस्‍तावेज और सर्टिफिकेट सरकारी कामों के लिए भेज सकते हैं और अपने अकांउट में सुरक्षित रख भी सकते हैं। उमंग एप को श्रम मंत्रालय के द्वारा जारी किया गया है जिसके जरिए आप अपने पीएफ खाते से पैसे भी निकाल सकते हैं।

 

CBEC GST

यह एप्प करदाताओं को जीएसटी और टैक्‍स से परिचित कराने के लिए बनाया गया है। यह करदाताओं को आसानी से जीएसटी से संबंधित सूचनाओं का उपयोग करने की अनुमति देता है - जीएसटी, जीएसटी कानूनों और नियमों, नवीनतम अपडेट, पूछे जाने वाले प्रश्न आदि के लिए माइग्रेशन। उपयोगकर्ता एपीए के माध्यम से सीबीईसी हेल्पडेस्क से भी संपर्क कर सकते हैं।

 

आयकर सेतु एप्प

आयकर सेतु एप से आप पैन कार्ड बनवाने के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं और यहीं पर आप आधार को पैन से जोड़ भी सकते हैं। इसके अलावा य‍ह इनकम टैक्‍स रिटर्न भरने के भी काम आएगा। यहां पर आप TDS कैल्‍कुलेसन भी कर सकते हैं।

 

एम-कवच

एम-कवच वाईफाई, ब्लूटूथ, कैमरा और मोबाइल डेटा जैसे संसाधनों के दुरुपयोग से संबंधित खतरों बचाता है। यदि आपका फोन चोरी हो जाता है, तो आप उस समय ट्रैक कर सकते हैं जब उसका सिम बदल जाता है। यह एप्प आपके फोन पर अनवांटेड डाटा को डिलीट करने का भी ऑप्‍शन देता है।

 

भीम एप्प

भीम एप्प द्वारा आप अपने फ़ोन से दो बैंक अकाउंट के बिच पैसे भेज या पा सकते हैं। इस एप्प के माध्यम से लोग Paytm तथा Freecharge की तरह डिजिटल तरीके से पैसे का आदानप्रदान कर सकते हैं। इस एप्प कि सबसे खास बात ये है कि ये बिना इन्टरनेट के भी काम करेगा तथा पैसे का आदान प्रदान करने के लिए बार बार Account Number तथा IFSC कोड जैसे लम्बी डिटेल्स को डालने की जरुरत नहीं होगी। इंटरनेट से कनेक्टेड न रहने की स्थिति में आप इसका ऑफलाइन उपयोग भी कर सकते हैं जिसके लिए आपको अपने मोबाइल से डायल करना होगा *99#


Latest News