डाटा लीक को रोकने के लिए फेसबुक ने किए ये 6 बड़े ऐलान

  • डाटा लीक को रोकने के लिए फेसबुक ने किए ये 6 बड़े ऐलान
You Are HereLatest News
Thursday, March 22, 2018-3:27 PM

जालंधर- कई दिनों से फेसबुक डाटा लीक बहस के बाद अब ये तो साफ हो गया कि फेसबुक के करोड़ो यूजर्स का डाटा गलत तरीके से यूज किया गया है। भविष्य में ऐसा न हो इसके लिए फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कुछ महत्वपूर्ण कदमों के बारे में बताया है। अाइए जानते हैं इसके बारे में...

 

1. फेसबुक ने कहा है कि कंपनी अब उन लोगों को उन एप्स के बारे में बताएगी जिन्होंने उनके डाटा का गलत इस्तेमाल किया है। अगर फेसबुक एेसी एप्स को हटाता है जो यूजर डाटा का गलत इस्तेमाल करते हैं तो ऐसी हालत में वो सभी यूजर्स को इसकी जानकारी देगा।

 

2. अगर किसी ने पिछले तीन महीने से फेसबुक पर किसी एप्प का इस्तेमाल नहीं किया है उसका ऐक्सेस खत्म किया जाएगा ताकि जानकारी उसके साथ शेयर न हो सके।

 

3. फेसबुक उन सभी एप्स की जांच करेगा जो 2014 से पहले लोगों से ज्यादा डाटा इकठ्ठे करते थे। क्योंकि 2014 में कंपनी ने एप्प द्वारा किए जाने वाले डाटा ऐक्सेस को कम किया था।

 

4. फेसबुक बग बाउंटी प्रोग्राम का दायरा बढ़ाया जाएगा और एप्प डेवेलपर्स द्वारा एप्प के जरिए डाटा के गलत इस्तेमाल के बारे में हमें कोई भी रिपोर्ट कर सकता है।

 

5. फेसबुक लॉगइन डेटा को रेस्ट्रिक्ट किया जाएगा ताकि अगले वर्जन में एप्स बिना रिव्यू के यूजर्स से ज्यादा डाटा की मांग ही न कर सकें। इसमें यूजर नेम, प्रोफाइल फोटो और ईमेल ऐड्रेस शामिल है।

 

6. कंपनी ने कहा है कि वह लोगों को एप्स को मैनेज करने के लिए बताएगी। फेसबुक ने कहा कि हम अभी भी लोगों को यह दिखाते हैं कि उनके अकाउंट से कितने एप्स कनेक्टेड है और यूजर्स ने जिन जानकारियों को उन ऐप्स के साथ शेयर किया है उसे कंट्रोल कर सकते हैं। अब इसे हम पहले से आसान और बेहतर बनाएंगे।
 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन