घर में Wi-Fi को BOOST करेंगे ये 9 आसान टिप्स

  • घर में Wi-Fi को BOOST करेंगे ये 9 आसान टिप्स
You Are HereGadgets
Sunday, August 20, 2017-8:27 PM

जालंधर : आमतौर पर घर में वाई-फाई को लगाते समय ज्यादातर नैटवर्क प्रदाता बेसिक मॉडम का उपयोग करते हैं जो घर के अंदर सिर्फ 46 मीटर तक का ही एरिया कवर कर पाता है और अगर घर इससे बड़ा हो तो ऐसे में यूजर को इंटरनैट एक्सैस करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी बात पर ध्यान देते हुए आज हम आपके लिए ऐसे 9 टिप्स लेकर आए हैं जो घर में वाई-फाई का उपयोग करते समय स्लो स्पीड और वाई-फाई इश्यू को सही करने में आपकी काफी मदद करेंगे।

 

1. राऊटर को करें रिबूट
घर में वाई-फाई के नैटवर्क को सही रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप राऊटर को दिन में एक बार रिबूट जरूर करें यानी थोड़ी देर के लिए उसे बंद करें। लगातार उपयोग से कई बार राऊटर ज्यादा गर्म होने लगता है या फिर डाउनलोडिंग में भी समस्या आनी शुरू हो जाती है। 

 

2. पुराने राऊटर को वाई-फाई रिपीटर में बदलें
राऊटर को रीसैट करने पर भी अगर आपकी समस्या ठीक नहीं हुई है तो आप रेंज एक्सटैंडर का उपयोग कर सकते हैं। रेंज एक्सटैंडर की कीमत ज्यादा नहीं होती यानी आपको करीब 1500 रुपए या इससे कुछ ज्यादा खर्चने पर एक अच्छी रेंज का एक्सटैंडर मिल जाएगा जो घर में वाई-फाई की रेंज को बढ़ाने में मदद करेगा। इसके अलावा आप DD-WRT फर्मवेयर से अपने पुराने वायरलैस राऊटर को भी रेंज एक्सटैंडर में बदल सकते हैं। 

 

3. हैकिंग से बढ़ सकता है वाई-फाई सिग्नल
हैकिंग को वाई-फाई सिग्नल बढ़ाने का सबसे बेहतरीन तरीका कहा जा सकता है। राऊटर को हैक करने के लिए आपको राऊटर में DD-WRT फर्मवेयर को इंस्टाल करना होगा जो आपके ओरिजनल फर्मवेयर को कस्टम फर्मवेयर में अपडेट कर देगा जिससे आपको नए सिक्योरिटी फीचर्स तो मिलेंगे ही, साथ ही राऊटर की ट्रांसमीटिंग पावर भी बढ़ेगी।

 

4. DIY ट्रिक्स से बढ़ा सकते हैं वाई-फाई की रेंज
आप DIY ट्रिक्स (डू-इट-युअर सैल्फ) की मदद से रेंज को बढ़ा सकते हैं। आप घर में कुकिंग के काम आने वाले टिन फोयल, पुराने बियर कैन और कुकिंग स्ट्रेनर की मदद से भी वाई-फाई की रेंज को कुछ हद तक एक्सटैंड कर सकते हैं। 

 

5. होगिंग एप्लीकेशंस से करें बैडविड्थ कंट्रोल
वीडियो चैट और गेम के शौकीनों को बैडविड्थ में होगिंग की समस्या आनी शुरू हो जाती है यानी कुछ भी डाऊनलोड करने में काफी समय लगने लग जाता है तो ऐसे में आप क्वालिटी आफ सर्विस की मदद से बाकियों के मुकाबले कुछ एप्लीकेशन्स को प्रायोरिटी पर रख सकते हैं जिससे आपको स्लो स्पीड की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

 

6. घर के सैंटर में लगाए वाई-फाई राऊटर
वाई-फाई राऊटर को घर के बिल्कुल सैंटर में लगाएं ताकि वाई-फाई कनैक्शन घर के अंदर ही रहे और आपके पड़ोसियों की रेंज में न जाए। कई बार पड़ोसी बातों-बातों में पासवर्ड पूछ लेते हैं और उसके बाद ताबड़तोड़ वाईफोई को चलाते हैं और आपको ऐसा लगने लगता है कि गलती नैटवर्क प्रवाइडर की हैं वहीं सारी गलती आपकी ही होती है। ऐसे में जरूरी है कि वाई फाई को ऐसी जगह पर ही लगाए जहां से नैटवर्क की चोरी ना की जा सके।

 

7. सही वायरलैस चैनल वाले राऊटर का करें उपयोग 
अगर आपके पड़ोसी भी वाई-फाई का उपयोग करते हैं तो ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि जिस राऊटर का आप उपयोग कर रहे हैं कहीं आपका पड़ोसी भी उसी चैनल पर काम करने वाले राऊटर का तो नहीं उपयोग कर रहा। ऐसा होने पर आपका सिग्नल खराब हो जाता है और नैटवर्क पर इसका काफी असर पड़ता है। पड़ोसी किस राऊटर का इस्तेमाल कर रहे हैं, इसका पता लगाने के लिए नैटवर्क एनालाइजर लाइट और वाई-फाई एनालाइजर का उपयोग कर सकते हैं जो आपको यह बताने में मदद करेगा कि आपके घर के लिए कौन-सा चैनल सही रहेगा।

 

8. ओपन स्पेस पर रखें राऊटर
घर में राऊटर हमेशा ओपन स्पेस यानी खुली जगह पर ही रखें। राऊटर का एंटीना किसी भी चीज से ढका हुआ नहीं होना चाहिए ताकि घर में सभी तरफ बिना रुकावट नैटवर्क पहुंच सके। कुछ लोग राउटर अच्छा नहीं दिख रहा इस वजह से उसे किसी जगह पर छुपा देते हैं लेकिन इसका भी काफी असर नैटवर्क की रेंज पर पड़ता है। इसी लिए हमेशा ध्यान में रखें कि राउटर का एंटीना किसी भी चीज से ढका हुआ नहीं होना चाहिए ताकि घर के सभी और बिना रुकावट नैटवर्क पहुंच सके।

 

9. हमेशा करें लेटैस्ट वाई-फाई टैक्नोलॉजी का उपयोग
घर में नैटवर्क को फास्ट और रिलायएबल बनाने के लिए यह जरूरी है कि आप अप-टू-डेट हार्डवेयर यानी बिल्कुल लेटैस्ट टैक्नोलॉजी वाले वाई-फाई मॉडम का उपयोग करें। लेटैस्ट टैक्नोलॉजी से बनाया गया हार्डवेयर सभी तरह की लेटैस्ट डिवाइस जैसे क्रोमकास्ट और स्मार्टफोन्स पर एच.डी. वीडियो को बिना रुके प्ले करने में मदद करेगा। इसके अलावा आप अपने नैटवर्क प्रदाता द्वारा मुहैया करवाई गई फास्ट स्पीड पर डाटा भी आसानी से ट्रांसफर कर सकेंगे।


Latest News