स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने में मदद करेंगे ये 9 टिप्स

  • स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने में मदद करेंगे ये 9 टिप्स
You Are HereGadgets
Monday, August 28, 2017-12:11 PM

जालंधर : स्मार्टफोन रोजमर्रा की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। हाई स्पीड इंटरनैट के आने से ज्यादातर यूजर्स स्मार्टफोन के साथ ही चिपके रहते हैं जिससे उनके स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है और कई बार तो ऐसे समय में बैटरी लो होती है जब फोन की सबसे ज्यादा जरूरत हो। इसी बात पर ध्यान देते हुए आज हम आपके लिए 9 ऐसे आसान टिप्स लेकर आए हैंं जो स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाने में आपकी काफी मदद करेंगे।

1. ब्लूटुथ, WiFi को करें बंद
स्मार्टफोन पर ब्लूटुथ, WiFi जैसे वायरलैस कनैक्शन के ऑन होने पर भी बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है। ऐसे में जरूरत न होने पर या बैटरी खत्म होने की स्थिति में आपको इन वायरलैस कनैक्शन्स को बंद रखना चाहिए। इसके अलावा लोकेशन सर्विसेंज को भी बंद करने से बैटरी की बचत होती है। 

2.बार-बार न करें फोन चैक 
हम में से कुछ लोगों को स्मार्टफोन की लत लग गई है। बैटरी लाइफ को लम्बे समय तक बढ़ाने के लिए स्मार्टफोन को लिमिट में यूज करना चाहिए यानी सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही इसका उपयोग करना चाहिए क्योंकि फोन की डिस्प्ले को बार-बार ऑन करने से भी इसका बैटरी बैकअप पर काफी असर पड़ता है लेकिन इसके कम उपयोग से इसे लम्बे समय तक चलाया जा सकता है।

3. कॉलिंग की बजाय करें टैक्सट मैसेज
बैटरी लो होने की स्थिति में आपको कॉल करने की बजाय मैसेज का उपयोग करना चाहिए। टैक्सट मैसेज से आप कम समय में सटीक जानकारी पहुंचा सकते हैं।

4. बैकअप को रखें चार्ज
अगर आपके पास स्मार्टफोन की एक अलग से बैटरी है या पावर बैंक है तो आपको यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वह पूरी तरह से चार्ज है भी या नहीं। इसके अलावा आप फुल चार्ज लैपटॉप के USB कनैक्शन द्वारा भी स्मार्टफोन को चार्ज कर सकते हैं। 

5. पुश नोटिफिकेशन को करें डिसेबल
स्मार्टफोन में दी गई कई एप्स में पुश नोटिफिकेशन की ऑप्शन दी जाती है जो आपके स्मार्टफोन की बैटरी को तेजी से खत्म करती है। ऐसे में आप पुश नोटिफिकेशन को बंद कर स्मार्टफोन की बैटरी को बचा सकते हैं।

6. एयरप्लेन मोड पर लगाएं फोन
अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी लो हो गई है तो आप इसे एयरप्लेन मोड पर लगा सकते हैं। ऐसा करने पर रेडियो सिग्नल बंद हो जाएगा और जरूरत पड़ने पर इससे आप कॉल कर पाएंगे।

7. स्ट्रीमिंग सर्विस को करें बंद
बैटरी के कम होने पर यह जरूरी है कि आप स्ट्रीमिंग सर्विस को बंद कर दें यानी ऑनलाइन म्यूजिक और वीडियो को प्ले न करें और सिर्फ फोन में स्टोर किए गए गानों को ही सुनें। इसके अलावा आप ऑनलाइन गेम्स को भी बैटरी कम होने पर न खेलें इससे भी बैटरी जल्द खत्म होती है।

8. दो फोन्स का करें उपयोग
अगर आप भी एक ग्रुप में काम करते हैं तो आप दो फोन्स का उपयोग कर सकते हैं। स्मार्टफोन की बैटरी खत्म होने पर यह दूसरा फोन चार्ज रहेगा। आपको बस अपने स्मार्टफोन के बंद होने से पहले जरूरी नम्बरों को निकालना होगा जिसके बाद जरूरत पड़ने पर दूसरा फोन काफी मदद करेगा।

9. डिम पर रखें डिस्प्ले
स्मार्टफोन में सबसे ज्यादा पावर का उपयोग डिस्प्ले ही करती है। ऐसे में स्मार्टफोन डिस्प्ले को कम ब्राइटनैस पर रखना चाहिए और अगर आपके स्मार्टफोन में ऑटोमैटिक ब्राइटनैस की ऑप्शन है तो इसे आन पर ही रखना चाहिए। बैटरी के कम होने पर स्क्रीन को ज्यादा बार ऑन नहीं करना चाहिए और सिर्फ जरूरत पडने पर ही स्मार्टफोन का उपयोग करना चाहिए।


Latest News