आपके घर को safe रखने में मदद करेंगे ये स्मार्ट गैजट्स

  • आपके घर को safe रखने में मदद करेंगे ये स्मार्ट गैजट्स
You Are HereGadgets
Sunday, August 27, 2017-8:36 PM

जालंधर- तकनीक के इस युग में एेसी कई चीजे सामने अा रही है जिससे हमारा जीवन अासान होता जा रहा है। इसी के तहत अाज हम अापको उन गैजेट्स को बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से अाप अपने घर को सुरक्षित रख सकते है और उसे शरारती तत्वों से भी बचा सकते है।

 

1. वीडियो डोर फोन

यह डिवाइस वाई-फाई के जरिए आपके स्मार्टफोन से कनेक्ट हो जाता है। आप घर में हो या नहीं, अगर घर के बाहर कोई आता है तो यह डिवाइस सिग्नल भेजकर आपको बता देता है कि बाहर कोई आया है। अगर आप घर में नहीं हैं तो भी आप उस शख्स से वीडियो कॉल के जरिए बात कर सकते हैं। 

2. स्मार्ट लाइट

ये एलईडी बल्ब होते हैं, जो ब्लूटूथ या इंटरनेट से चलते हैं। ब्लूटूथ वाली लाइट मोबाइल के जरिए सिर्फ 30-40 मीटर तक ही कंट्रोल हो सकती है, वहीं इंटरनेट वाली लाइट्स राउटर के जरिए मोबाइल से कनेक्ट होती हैं। इन्हें कंट्रोल करने के लिए एप्प की जरूरत होती है। इसके लिए मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन जरूरी है जबकि साथ ही राउटर को भी इंटरनेट से कनेक्ट करना जरूरी है।

3. होम सेफ

यह आधुनिक जमाने की सेफ है, जो न तो किसी चाबी से खुलती है और न ही इसे खोलने के लिए किसी पासवर्ड की जरूरत है। यह सिर्फ आपके फिंगरप्रिंट से ही खुलती है। स्टील की बनी यह सेफ काफी मजबूत होती है, इसलिए इसे काटना आसान नहीं है। अगर आपके अलावा कोई दूसरा अपने फिंगरप्रिंट से इसे खोलने की कोशिश करता है तो यह सेफ 15 मिनट के लिए फ्रीज हो जाती है।

4. होम अलार्म सिस्टम

अगर कोई आपकी गैर-मौजूदगी में घर में घुसकर खिड़की, दरवाजा या ड्रॉअर खोलने की कोशिश करता है तो यह डिवाइस स्टोर्ड नंबर पर मेसेज भेजकर अलर्ट कर देता है। साथ ही जोर से हूटर बजाकर आस-पड़ोस के लोगों को भी सूचित कर देता है। अगर कोई शीशा तोड़ता है तो भी यह ऐक्टिव हो जाता है। इसे इंस्टॉल करना बहुत आसान है। यह वायरलेस के जरिए एक पैनल से कनेक्ट होता है और एक रिमोट से कंट्रोल होता है।

5. डिजिटल डोर लॉक

यह डिजिटल लॉक किसी भी सामान्य दरवाजे पर लग सकता है। यह बैट्री से चलता है। इसमें 4 ऑप्शन होते हैं, पहला की-पैड, जिसके जरिए कोई भी पासवर्ड सेट कर दरवाजे को खोल सकते हैं। दूसरा, बायोमीट्रिक सिस्टम यानी फिंगरप्रिंट सिस्टम है, इसमें परिवार के जितने भी सदस्य हैं, उनकी अंगुलियों के फिंगरप्रिंट इसमें स्टोर हो सकते हैं। अगर कोई गलत तरीके से इसे खोलने की कोशिश करता है तो यह लॉक 10-15 मिनट के लिए फ्रीज हो जाता है और उसके बाद यह फिर से ऐक्टिव मोड में आ जाता है।


Latest News