आपकी इंटरनैट यूसेज को कम करने में मदद करेंगे ये टिप्स

  • आपकी इंटरनैट यूसेज को कम करने में मदद करेंगे ये टिप्स
You Are Heretechnology
Monday, October 02, 2017-6:09 PM

जालंधर : अगर आप भी इंटरनैट यूसेज के कारण जल्द डाटा खत्म होने से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो मोबाइल डाटा को बचाने में आपकी काफी मदद करेंगे। इसके अलावा यह टिप्स डाटा को बचाने के साथ ही आपके 3जी, 4जी हैडसेट के बैटरी बैकअप को भी बढ़ा देंगे। 

 

1) सिर्फ वाई-फाई पर ही करें एप्प अपडेट
सेलुलर डाटा पर एप्प अपडेट करने से फोन गर्म होने लगता है और इसका असर बैटरी पर भी काफी पड़ता है। सिर्फ वाई-फाई पर एप्प अपडेट करने के लिए सबसे पहले अाप एंड्रॉयड पर प्ले स्टोर एप्प ओन करें, फिर मेन्यू पर टैप करें। इसके बाद सौटिंग्स पर टैप करें। "General" सैक्शन के अंदर ऑटो-अपडेट एप्स पर टैप करें। इसमें आप Auto-update apps over Wi-Fi only को सेलेक्ट कर दें।

 

2) ब्राउज़िंग के वक्त डाटा कम्प्रेशन फीचर को एक्टिवेट रखें
इंटरनेट डाटा पर बचत बहुत हद तक इस पर भी निर्भर करती है कि आप किस तरह का कंटेंट एक्सैस कर रहे हैं। गूगल का दावा है कि इस फीचर की मदद से यूज़र 50 फीसदी तक डाटा को बचा सकेगें। ऐसा करने के लिए आप ओपरा में इमेज की क्वालिटी और वीडियो कंप्रेशन को सेटिंग्स टैब में जाकर एक्टिवेट कर सकते हैं।

 

3) ओपरा मैक्स का इस्तेमाल करें
पिछले सुझाव की मदद से आप ब्राउज़िंग के वक्त इंटरनेट डाटा बचाने में कामयाब रहेंगे, लेकिन अगर आप बाकी की एप्स को यूज़ करते समय डाटा को बचाना चाहते हैं तो ऐसे में डाटा मैनेजमेंट एप्प ओपेरा मैक्स का उपयोग कर सकते हैं। यह एप्प वाई-फाई नेटवर्क पर वीडियो, फोटो और मीडिया फाइल्स को कंप्रेस करती है। इसकी मदद से यूज़र बैकग्राउंड में चलने वाले एप्स पर वाई-फाई और सेलुलर बैंडविथ को नियंत्रित कर सकते हैं।

 

4) whatsapp में ऑटो-डाउनलोड मीडिया फीचर को डिसेबल करें
अगर आपके whatsapp में ऑटो-डाउनलोड फीचर एक्टिव है तो इसका असर डाटा इस्तेमाल करने पर भी पड़ेगा। ऐसा करने के लिए पहले एप्प को ओपन करें। इसके बाद मेन्यू > सेटिंग्स> डाटा यूसेज > मीडिया ऑटो-डाउनलोड में जाएं। यहां पर आप तय कर सकते हैं कि कौन से टास्क के लिए मोबाइल डाटा का इस्तेमाल हो। विकल्प चुनने के बाद ओके पर टैप करके सेटिंग सेव कर दें।

 

5) पुराना एंड्रॉयड ओएस है तो ग्रीनीफाई का करें इस्तेमाल
अगर आपके डिवाइस पर पुराना एंड्रॉयड ओएस है तो आप ग्रीनीफाई एप्प को इसमें इंस्टॉल कर सकते हैं। इसकी मदद से आप चुनिंदा एप्स को स्लीप मोड में भेज सकते हैं।

 

6) फेसबुक और ट्विटर पर ऑटो-प्ले को ऑफ करें
अगर आप सोशल मीडिया वेबसाइट के एक्टिव यूज़र हैं तो इन प्लेटफॉर्म पर वीडियो के लिए ऑटो-प्ले का विकल्प स्विच ऑफ कर दें। इन फीचर्स की मदद से आप डाटा को बचाने के साथ बैटरी बचाने में भी कामयाब रहेंगे।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !