आपके कम्प्यूटर को Locky Ransomware से बचाने में मदद करेंगे ये टिप्स

  • आपके कम्प्यूटर को Locky Ransomware से बचाने में मदद करेंगे ये टिप्स
You Are HereGadgets
Tuesday, September 5, 2017-2:25 PM

जालंधर : भारत में कम्प्यूटर को लॉक करने वाला ‘लॉकी रैन्समवेयर’ तेजी से फैल रहा है। इस मालवेयर के नाम से अब तक 23 मिलियन मैसेज भेजे जा चुके हैं जिन्हें ओपन करते ही यूजर का कम्प्यूटर लॉक हो जाता है जिसके बाद इसमें मौजूद फाइल्स को एक्सैस करने यानी ओपन करने के लिए यूजर से करीब 1 लाख 51 हजार रुपए की मोटी रकम मांगी जा रही है। कम्प्यूटर एमरजैंसी रिस्पांस टीम (CERT) ने भारत में ‘लॉकी रैन्समवेयर’ के फैलने को लेकर चेतावनी जारी कर दी है। आपको बता दें कि फैलाए जा रहे मैसेज पर क्लिक करने के बाद ‘लॉकी रैन्समवेयर’ कम्प्यूटर सिस्टम में मौजूद आपकी जरूरी फाइल्स व डाटा को एनक्रिप्ट कर देता है जिसके बाद आपसे मांगी जाने वाली राशि का भुगतान करने के बाद ही आप अपने सिस्टम में मौजूद डाटा को एक्सैस कर सकते हैं। इस मालवेयर की चपेट से आपके डाटा को बचाने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जो इस मालवेयर से आपका कम्प्यूटर बचाने में मदद करेंगे।

PunjabKesari

 

Locky Ransomware से बचने के टिप्स :

 

1. अपने कम्प्यूटर को ‘लॉकी रैन्समवेयर’ के हमले से बचाने के लिए कम्प्यूटर एमरजैंसी रिस्पांस टीम ने जानकारी देते हुए कहा है कि यूजर किसी भी ऐसे मैसेज को क्लिक न करें जिनके ऊपर आपको आकर्षित करने के लिए हैडिंग्स दिए गए हों, यानी यूजर कम्प्यूटर को यूज करते हुए ऐसे मैसेज पर क्लिक न करें जिनके ऊपर ऑफर या कुछ प्राइज जीतने जैसे हैडिंग्स लिखे हों।

 

2. कम्प्यूटर को इंटरनैट से कनैक्ट करने से पहले यह जरूरी है कि आप अपने जरूरी डाटा का बैकअप एक्सटर्नल स्टोरेज डिवाइस में या पोर्टेबल हार्ड डिस्क में जरूर रखें ताकि कम्प्यूटर में मौजूद जरूरी डाटा को बचाया जा सके।

 

3. ध्यान में रखें कि  ‘लॉकी रैन्समवेयर’ आपकी नैटवर्क ड्राइव्स व सिस्टम के साथ लगाई गई फ्लैश ड्राइव्स और एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव्स को भी इफैक्ट करता है। इसी लिए यह भी जरूरी है कि इंटरनैट चलाने से पहले आप एक्सटर्नल स्टोरेज डिवाइसिज को भी कम्प्यूटर से सेफ्ली रिमूव कर दें ताकि उनमें मौजूद डाटा को बचाया जा सके। 

 

4. अगर आपके दिमाग में यह बात आ रही है कि पीटिया और वाना क्राइ रैन्समवेयर भी इसी तरह काम करते हैं तो आपको बता दें कि यह मालवेयर इन दोनों से काफी अलग है क्योंकि यह कम्प्यूटर में मौजूद सभी फाइल्स को एनालाइज कर सिर्फ जरूरी फाइल्स को ही लॉक करता है जिसके बाद आपके कम्प्यूटर की स्क्रीन पर पैसों की डिमांड वाला मैसेज आना शुरू हो जाता है। 

PunjabKesari

 

इस मालवेयर पर किया गया खास विश्लेषण :
कम्प्यूटर एमरजैंसी रिस्पांस टीम ने जानकारी देते हुए बताया है कि 23 मिलियन से ज्यादा यूजर्स  ‘लॉकी रैन्समवेयर’ का शिकार हो गए हैं। इन यूजर्स की कम्प्यूटर स्क्रीन पर एक स्पाम मैसेज शो हुआ है जिस पर प्लीज़ प्रिंट, डाक्यूमैंट्स, फोटो और स्कैन्स जैसे शब्द लिखे हुए थे जिन पर क्लिक करने से यूजर इस मालवेयर की चपेट में आ रहे हैं। लिंक पर क्लिक करते ही कम्प्यूटर में  "[.]lukitus" व "[.]diablo6" नाम की फाइल आपके पूरे सिस्टम को एनक्रिप्ट कर देती है जिसके बाद स्क्रीन पर एक मैसेज शो होने लगता है जिसमें यूजर से 0.5 बिटक्वाइन्स व 1,51,171 रुपए मांगे जाते हैं। इसी लिए यह जरूरी है कि कम्प्यूटर पर इंटरनैट चलाने से पहले आपको इन मालवेयर से बचने के टिप्स का पता होना चाहिए तभी आप अपने जरूरी डाटा को इस मालवेयर की चपेट में आने से बचा सकते हैं।


Latest News