यूजर को आसमानी बिजली गिरने से 45 मिनट पहले वॉर्न करेगी यह एप्प

  • यूजर को आसमानी बिजली गिरने से 45 मिनट पहले वॉर्न करेगी यह एप्प
You Are HereGadgets
Saturday, April 14, 2018-3:50 PM

जालंधर- कर्नाटक के स्टेट नैचरल डिजास्टर मॉनिटरिंग सेंटर (KSNDMC) और रेवेन्यू डिपार्टमेंट ने एक नई मोबाइल एप्प 'सिदिलु' को लांच किया है। बताया जा रहा है कि इस एप्प की मदद से यूजर को अासमानी बिजली गिरने से 45 मिनट पहले एक चेतावनी मिल जाएगी। इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। KSNDMC के डायरेक्टर श्रीनिवास रेड्डी ने बताया कि इस एप्प को यूएस की एक कंपनी अर्थ नेटवर्क ने तैयार किया है। उन्होंने कहा कि इस एप्प में यह जानकारी भी दी गई है कि बिजली गिरने की संभावना होने पर क्या करें और क्या न करें ताकि यूजर्स को सुरक्षित रखा जा सके।

 

इसके अलावा रेड्डी ने कहा कि, 'कंपनी ने राज्य के अलग-अलग स्थानों पर 10 ऐसे सेंसर स्थापित किए हैं जिनसे बिजली गिरने की घटनाओं को ट्रैक किया जा सके। इस प्रोजेक्ट में हर साल 50 लाख रुपये खर्च होंगे। यह एप्प अभी अफ्रीका और अमेरिका सहित कुल 90 देशों में इस्तेमाल किया जा रहा है।'

 

एेसे करेगी काम

सिदिलु एप्प में आसमानी बिजली गिरने से 45 मिनट पहले लाल रंग से लिखी वॉर्निंग  आएगी जिसमें बताया जाएगा कि यूजर डेंजर जोन में है और वहां 1 स्क्वेयर किलोमीटर के एरिया में बिजली गिरने की 90 पर्सेंट तक संभावना है।

 

वहीं एप्प में नारंगी रंग की वॉर्निंग बताएगी कि 5 स्क्वेयर किलोमीटर के एरिया में और पीली वॉर्निंग बताएगी कि 15 स्क्वेयर किलोमीटर के एरिया में बिजली गिरने की संभावना है। इसके साथ ही स्मार्टफोन स्क्रीन पर आने वाला ग्रीन पॉपअप बताएगा कि यूजर उस इलाके में सेफ है। 


Latest News