4 मिनट में घर तक खाना पहुंचाएगा यह ड्रोन

  • 4 मिनट में घर तक खाना पहुंचाएगा यह ड्रोन
You Are HereGadgets
Friday, August 25, 2017-10:49 AM

जालंधर : दुनिया भर में कई ऐसे शहर हैं जिनके बीच से नदियां बहती हैं, ऐसे में खाने को एक इलाके से दूसरे में डिलीवर करने में काफी समय लग जाता है। ऐसे शहरों में खाना कम समय में डिलीवर हो, इस लक्ष्य को लेकर एक ऐसा ड्रोन बनाया गया है जो सिर्फ 4 मिनट में ही खाने को रेस्तरां से आपके घर तक पहुंचा देगा जिससे डिलीवरी समय को 25 मिनट तक कम किया जा सकेगा। हैक्साकॉप्टर की तरह दिखने वाले इस ड्रोन को ड्रोन लोजिस्टिक कम्पनी फ्लाईट्रैक्स  ने आइसलैंड के एक मेन ऑनलाइन रिटेलर ए.एच.ए.के साथ सांझेदारी कर बनाया है। इस ड्रोन का आइसलैंड की राजधानी रेकजाविक में टैस्ट किया गया है जिसमें ड्रोन ने चंद मिनटों में ही खाना पहुंचाकर ड्रोन डिलीवरी को नैक्स्ट लैवल पर ले जाने का काम किया है। इस ड्रोन से की गई डिलीवरी को काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि इससे खाना तो समय से पहले पहुंचेगा ही, साथ ही डिलीवरी करने के चार्जिस को भी कम किया जा सकेगा।

PunjabKesari

10 किलोमीटर एरिया में करेगा डिलीवरी
शहर की बनावट अलग तरह की होने से भी कई बार कुछ जगहों पर खाना पहुंचाने में दिक्कतें आती हैं, ऐसे में ये ड्रोन कन्टेनर में तीन किलोग्राम का वजन रखकर करीब 10 किलोमीटर की रेंज में डिलीवरी कर सकते हैं जिससे शहर के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में करीब 25 से 27 मिनटों में डिलीवरी करना संभव होगा।

PunjabKesari

60 प्रतिशत सस्ती तकनीक
शहर में उड़ने वाला यह ड्रोन खाना डिलीवर करने में 60 प्रतिशत तक सस्ता पड़ेगा। आपको बस इस हैक्साकोप्टर के नीचे लगे कन्टेनर में खाना रखना होगा जिसके बाद स्मार्टफोन एप की मदद से इसे स्टार्ट कर मैप की मदद से लोकेशन की कमान्ड देनी होगी और यह ऑटोमैटिकली लोकेशन पर पहुंच जाएगा। कन्टेनर में से खाने को उठाने के बाद यह ऑटोमैटिकली लॉन्च की गई लोकेशन पर वापस पहुंच जाएगा।

PunjabKesari

पॉल्यूशन फ्री
इस ड्रोन से डिलीवरी करने में किसी भी तरह का प्रदूषण भी नहीं होगा यानी यह 100 प्रतिशत इलैक्ट्रिक है। फिलहाल अब तक इस ड्रोन से एक दिन में 20 डिलीवरीका की जा चुकी हैं। जानकारी के मुताबिक इस साल के आखिर तक इस डिलीवरी ड्रोन को रेकजाविक इलाके में फूड डिलीवर करने के लिए प्रयोग करना शुरू कर दिया जाएगा। 


Latest News