फ्रैक्चर को कम समय में सेफ्ली ठीक कर देगी यह इंजैक्टेब्ल दवा

  • फ्रैक्चर को कम समय में सेफ्ली ठीक कर देगी यह इंजैक्टेब्ल दवा
You Are HereGadgets
Saturday, February 24, 2018-3:42 PM

जालंधर : शरीर में हड्डी टूटने पर उसे ठीक होने में कई हफ्तों व महीनों तक का समय लग जाता है। ऐसे में कम समय में बिना साइड इफैक्ट के हड्डी को जोडऩे व उसे ठीक करने के लिए एक ऐसी दवा को विकसित किया गया है जो इंजैक्शन के जरिए टूटी हुई हड्डी वाले हिस्से में पहुंचाई जाएगी और बहुत ही कम समय में हड्डी को ठीक करने में मदद करेगी। इस दवा को अमरीकी राज्य इंडियाना (Indiana) की पुरदुई (Purdue) यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित किया गया है। रिसर्चर्स ने इसे एक इन्जेक्टेबल ड्रग बताया है यानी इसे सिर्फ इंजैक्शन के जरिए ही शरीर के अंदर पहुंचाया जा सकता है, लेकिन इसका सबसे बड़ा फायदा है कि शरीर के बाकी अंगों पर इसका कोई साइडइफैक्ट नहीं होगा और इससे चिकित्सा प्रक्रिया में भी काफी तेजी आएगी।


सिर्फ फ्रैक्चर वाले हिस्से पर करेगी काम
इस तकनीक को डॉक्टरों तक पहुंचाने के लिए एक नोवोस्टियो (Novosteo) नामक ग्रुप बनाया गया है। इस ग्रुप के फाऊंडर स्टीवर्ट लो (Stewart Low) ने बताया है कि जब इस दवा को शरीर के अंदर पहुंचाया जाता है तो यह पूरे शरीर में फैल जाती है लेकिन यह सिर्फ फ्रैक्चर वाले हिस्से पर ही काम करती है। इस दवा के इसी गुण के कारण यह रोगी को किसी भी तरह के साइड इफैक्ट से बचाएगी और हड्डी को कम समय में ठीक करने में मदद करेगी। 


सीनीयर सिटिजन्स के लिए खासतौर पर बनाई गई यह दवा
इस दवा को खास तौर पर सीनियर सिटीजन यानी वरिष्ठ नागरिकों के लिए बनाया गया है। आपको बता दें कि वृद्ध व्यक्ति के शरीर में हड्डी टूटने पर जल्द नहीं जुड़ती जिस वजह से इस दवा को खासतौर पर विकसित किया गया है। यह दवा बूढ़े व्यक्ति को जल्द ठीक कर देगी व खतरे से बाहर निकलने में भी मदद करेगी। 


एथलीट्स को भी होगा इस दवा का फायदा 
इलाज की इस नई तकनीक से एथलीट्स को भी फायदा होगा क्योंकि हड्डी आदि के टूटने पर वह इस दवा से जितनी जल्दी हो सके ठीक होकर फील्ड पर लौट सकेंगे। ग्रुप के फाऊंडर स्टीवर्ट लो ने कहा है कि हमारी टीम सबसे ज्यादा सीनियर सिटीजन लोगों का इलाज इस दवा से करने की रुचि में है। हमारा प्लान है कि ज्यादा उम्र वाले व्यक्तियों के हिप फ्रैक्चर (कूल्हा) को ठीक करने के लिए भी यह दवा काफी काम आएगी। हमारा लक्ष्य है कि हम इस तरह की समस्याओं वाले रोगियों को आने वाले समय में बेहतर समाधान प्रदान कर सकें। फिलहाल इस दवा को ऑफिशियल रूप से उपलब्ध नहीं किया गया है और अभी इस पर क्लीनिकल ट्रायल चल रहा है। माना जा रहा है कि अगर यह दवा किए गए दावे के मुताबिक सेफ्ली काम करेगी तो इसे कुछ समय बाद उपलब्ध किया जाएगा। 


Latest News